सारण, छपरा 27 जून : जिलाधिकारी श्री राजेश मीणा की अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित मामलें, अवैध खनन एवं मद्य निषेद्य से संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गयी।
जिलाधिकारी महोदय ने भूमि-विवाद से संबंधित मामलों के निष्पादन हेतु प्रत्येक शनिवार के दिन अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी को एक साथ संयुक्त कैम्प निश्चित रुप से आयोजित करने का निर्देश दिया। शनिवार के दिन राजपत्रित अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस को निश्चित रुप से भूमि विवाद हेतु कैम्प का आयोजन करने का निर्देश दिया गया।
पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार के द्वारा बैठक को संबोधित करते हुए कहा गया कि भूमि विवाद के कारण विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर सभी तरह के भूमि विवादों को तत्परता से शुरुआती दौर में ही हल कर दिया जाय तो विधि-व्यवस्था की समस्या के बढ़ने की संभावना समाप्त हो जाती है। अंचलवार वर्तमान में भूमि विवादों के विस्तार से जानकारी प्राप्त की गयी तथा उसके निष्पादन हेतु कार्रवाई से संबंधित दिशा-निर्देश दिया गया।
खनन विभाग के समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा स्पष्ट शब्दों में बताया गया कि बिहार में सभी तरह के खनन पर रोक लगा हुआ है अतएव हर हाल में अवैध खनन पर रोक लगावें। सरकार के स्तर पर बालू के अवैध व्यापार पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इस अवैध कारोबार में संलिप्त पाये जाने पर सरकारी कर्मीगणों पर भी अनुशासनिक कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी। अंचल स्तर पर अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में गठित धावादल को लगातार दिन एवं रात में छापामारी करने का निदेश दिया गया। जिला में जप्त बालू भंडारों का भौतिक सत्यापन कर जाँच प्रतिवेदन जिला खनन पदाधिकारी को देने का निदेश दिया गया। पुलिस अधीक्षक के द्वारा जप्त बालू से काटे गये चालान की प्रतिदिन समीक्षा कर बचे हुए बालू के स्टॉक की सूचना भी देने को कहा गया।
जिले में शराब बंदी के कारण जप्त शराब की विनिष्टीकरण करने का निदेश दिया गया। शराबबंदी को सफल बनाने हेतु लगातार छापामारी एवं गिरफ्तारी करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा ड्रोन की सहायता से देशी शराब के निर्माण पर पूर्णतः रोक लगाने का निदेश दिया गया।
बैठक में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, डी.सी.एल.आर. सदर, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे जबकी वीडियो कॉफेंसिंग के माध्यम से बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक मढ़ौरा, सोनपुर, सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारीगण उपस्थित थे।

Previous articleटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने डीईओ एवं डीपीओ को सौंपा मांगपत्र
Next articleचंद्रावती पैलेस में सामूहिक विवाह का आयोजन ,युवा क्रांति रोटी बैंक द्वारा महीनों से चल रहा था तैयारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here