Can not get rid of heat at present, mercury crosses 45 in any state including capital

दिल्‍ली : भारत के उत्तर पश्चिम राज्‍योंं में भीषण गर्मी की चपेट में आ गया हैं. दिल्‍ली समेंत कई राज्यों में पारा 45 डिग्री पार कर चुका है. भीषण गर्मी से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है. IMD ने गुरुवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा राजस्थान और ओडिशा समेत उत्तर भारत के कई हिस्सो में लू की चेतावनी (Heat Wave) जारी की है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार देश के बड़े हिस्से में अगले पांच दिनों तक लोगों को लू का सामना करना ही पड़ेगा. हालांकि पांच दिनों के बाद स्थिति में सुधार होने की संभावना है. अगले तीन दिनों के लिए पूर्वी भारत के लिए भी इसी तरह की चेतावनी जारी की गई थी.

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसके साथ-साथ देश के उत्तरपूर्वी हिस्सों में बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी भी की है.

बंगाल में समय से पहले गर्मी छुट्टी
पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने भी राज्य में भीषण गर्मी की वजह से समय से पहले ही गर्मी छुट्टी का ऐलान कर दिया है. राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों को 2 मई तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

ओडिशा में गर्मी से बुरा हाल
ओडिशा में भी लोगों का गर्मी से बुरा हाल हुआ. IMD के मुताबिक, बुधवार को राज्य के 24 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. भीषण गर्मी के चलते राज्य में सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है.

राजस्थान के सात जिलों में पारा 45 के पार
राजस्थान के सात जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. बुधवार को बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री, वनस्थली में 45.4 डिग्री, धौलपुर में 45.4 डिग्री, बाड़मेर में 45.1, जोधपुर के फलोदी में 45.2, बीकानेर में 45.2 डिग्री और करौली में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पिलानी में 44.4 डिग्री, चुरू में 44 डिग्री, श्रीगंगानगर में 44.7, नागौर में 44.5, बूंदी में 44.5, बारां के अंता में 44.2, डूंगरपुर में 44.4 और जालौर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर रहा. 10 जिलों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर रहा. इनमें चित्तौड़गढ़ में 43.2 डिग्री, हनुमानगढ़ में 43.6 डिग्री, सिरोही में 43.3 डिग्री, सवाई माधोपुर और अलवर में 43.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.


Previous articleजेपीयू के कुलपति और आर एस ए कार्यकर्ताओं के बीच बहस, रिजल्‍ट को लेकर
Next articleस्कूली बच्चों को हेल्दी लाइफस्टाइल के गुर सिखा रहा रोटरी क्लब ऑफ सारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here