छपरा: कोविड संक्रमण जैसी घातक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर एकबार फिर से जिले में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी के प्रभाव से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । इसके साथ हीं जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में तो नियमित तौर पर टीकाकरण अभियान चल ही रहा है। वहीं वर्तमान में जिले भर में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान की भी शुरुआत की गई है। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण टीम घर-घर पहुँच रही और निर्धारित समय के अनुसार पहला डोज ले चुके व्यक्ति को दूसरा और दूसरी डोज ले चुके व्यक्ति को प्रीकाॅशनरी (तीसरा) डोज से टीकाकृत कर रहे हैं। साथ ही जो व्यक्ति किसी भी कारण वश अबतक टीका नहीं ले पाएं, उन्हें प्रेरित कर टीके की पहली डोज लगा रहे हैं।

एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे:

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि एकबार फिर से प्रदेश के विभिन्न जिलों से कोविड संक्रमण की शिकायत सामने आने लगी है। इसलिए, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को टीका लेना जरूरी है। एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे, इसी उद्देश्य से जिले में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत टीकाकरण टीम जिले के सभी प्रखंडों के सभी क्षेत्रों में घर-घर दस्तक देकर एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर टीकाकृत कर रही है।

सुदूरवर्ती इलाके में भी पहुँच रही है टीकाकरण टीम:

किसी भी स्थिति में एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे और सभी लाभार्थियों को हर हाल में निर्धारित दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज का टीका लगाया जा सके। इसके लिए टीकाकरण टीम सुदूरवर्ती इलाके में भी पहुँच रही और एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर टीकाकृत किया जा रहा है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की एएनएम, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

75 दिनों तक टीकाकरण अमृत महोत्सव का आयोजन:

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में 15 जुलाई से 30 सितंबर तक कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 18 वर्ष के आयु वर्ग और इससे ऊपर के सभी पात्र लाभार्थियों को म़ुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जाएगी। देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह पहल की है। अब टीकाकरण अमृत महोत्सव मनाया जायेगा। 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाकर बूस्टर डोज से वंचित लाभार्थियों का नि:शुल्क टीकाकरण किया जायेगा।

Previous articleश्रावणी मेला में जलाभिषेक के लिए पहुँचे श्रद्धालुओ की सेवा कर स्काउट गाइड सारण ने किया दायित्वों का निर्वहन
Next articleडकैती के दौरान बदमाशों ने महिला को मारी गोली, मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here