सारण, छपरा 04 जुलाई : जिलाधिकारी श्री राजेश मीणा के निदेश के आलोक में समाहरणालय सभागार में केन्द्राधीक्षकों, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ करते हुए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री अनिल कुमार के द्वारा बताया गया की CET-B.Ed-2022 की परीक्षा को शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचारमुक्त संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा सारण जिला के चौदह परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 06.07.2022 बुधवार को आयोजित होगा। परीक्षा का आयोजन एक पाली में पूर्वाहन 11:00 बजे से अपराहन 01.00 बजे तक किया जाएगा जिसमें कुल 7019 परीक्षार्थी शामिल होंगे । परीक्षार्थियों को पूर्वाह्न 09:00 बजे परीक्षा हेतु प्रवेश दिया जाएगा एवं पूर्वाह्न 10:50 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नही होगी।
जिला भू-अर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि गंगा सिंह कॉलेज, जगदम कॉलेज, राजेन्द्र कॉलेज, जिला स्कूल, विश्वेश्वर सेमिनरी इंटर कॉलेज, राजेंद्र कॉलेजिएट स्कूल, जगलाल चौधरी कॉलेज, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल चॉदमारी रोड, गाँधी उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज, साधुलाल पृथ्वीचन्द प्लस टू स्कूल, राजपूत इंटर कॉलेज, सारण एकेडमी एवं अब्दुल क्यूम अंसारी इंटर कॉलेज ब्रहमपुर, छपरा को केन्द्र बनाया गया है।
जिला भू-अर्जन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र प्रेक्षक, स्टैटिक दण्डाधिकारी, गष्ती दण्डाधिकारी, उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, 1-4 सशस्त्र बल एवं महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है जो परीक्षा प्रारंभ तिथि को पूर्वाह्न 08:30 बजे से अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँचकर परीक्षा समाप्ति के उपरांत तक विधि व्यवस्था को संधारित करेंगे। उड़नदस्ता दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को सत्त भ्रमणशील रहकर परीक्षा का संचालन कराते हुए विधि व्यवस्था को संधारित करने का निदेष दिया गया है। यह परीक्षा बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 के अंतर्गत आने के कारण परीक्षा प्रारंभ होने के समय से परीक्षा के समाप्त होने तक की अवधि में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, छपरा के द्वारा परीक्षा तिथि को केन्द्रों के 500 गज परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेद्याज्ञा लागू करने का आदेश जारी किया गया है। इस दौरान केन्द्र के 500 गज परिधि में शांति भंग करने के उद्देश्य से पाँच या उससे अधिक व्यक्तियों को एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा। किसी व्यक्ति के द्वारा लाठी, भाला एवं अन्य घातक, विस्फोटक लेकर चलने, ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग को प्रतिबंधित किया गया है। परीक्षा तिथि को परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटोस्टेट की दूकान, साईबर कैफे, पब्लिक टेलिफोन बूथ को परीक्षा के दौरान पूर्णतः बंद रहेंगे।
परीक्षा से संबंधित प्रत्येक गतिविधि का वीडियोग्राफी करायी जाएगी। परीक्षा अवधि में अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी भी करायी जाएगी। उस समय प्रत्येक अभ्यर्थी के चेहरे से मास्क हटा कर ही फोटोग्राफी होगी ताकि चेहरा स्पष्ट दिखे। सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक का यह दायित्व होगा कि वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान कोविड-19 के मद्देनजर निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए करेंगे। सीट प्लान को परीक्षा कक्ष के अलावे परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करने का भी निदेश दिया गया है ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके। परीक्षा के अवधि में सभी के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोषल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी मात्र एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेष करेंगे। प्रेक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि अभ्यर्थी मास्क, चप्पल, हाफ-शर्ट/कुर्ती में ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेष करेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ग्रॉफ पेपर, मोबाईल फोन, चिट पुर्जा, कॉपी किताब, चाकू माचिस, ब्लेड, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।
परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका नं0-06152-242444 है जो परीक्षा के दिन के दिन कार्यरत रहेगा। इस पर परीक्षा से संबंधित सूचना दी जा सकेगी। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी कार्यपालक पदाधिकारी सदर, श्रीमती आई.वी.मोरगेन मोबाइल नं0-9304259750 रहेंगी। अनुमंडल पदाधिकारी सदर, छपरा मोबाईल नम्बर-9473191269 एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर, छपरा मोबाईल नं-9431800075 को इस अवधि में परीक्षा में कदाचार एवं विधि व्यवस्था से संबंधित सूचना दी जा सकती है।

Previous articleसभी जिला पदाधिकारी सतत अनुश्रवण करते हुए आवास योजनाओं में प्रगति लावें – सचिव ग्रामीण विकास विभाग
Next articleपेंशन धारियों के लंबित जीवन भौतिक सत्यापन 15 जुलाई 2022 तक किया गया विस्तारित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here