सारण: बिहार के छपरा जिला में युवा क्रांति रोटी बैंक ने अनूठी पहल कर आपसी सहयोग से सामूहिक विवाह का आयोजन किया. एक जोड़ी वर वधू उक्त अवसर पर उपस्थित रहे जिसका शुभ विवाह 8 जुलाई को धर्मनाथ मंदिर में वर वधु ने आशीर्वाद प्राप्त कर अग्रसेन भवन छपरा में धूमधाम से संपन्न कराया गया। संस्थापक ई.विजय राज ने बताया की सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन में सैकड़ों की उमड़ी भीड़ में लोग इस सामूहिक विवाह समारोह के बतौर गवाह मौजूद रहे। कुछ ने वर पक्ष की ओर से बाराती तो कुछ लोगों ने वधू पक्ष की ओर से कन्यादान की परम्परा निभाई।

खास बात यह है कि यह सामूहिक विवाह बगैर दहेज के कराया जाता है।आस-पास के इलाके में लोगों के इस अनूठी पहल की चर्चा जोर-शोर से है।युवा क्रांति रोटी बैंक लड़कियों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। अध्यक्षा आकृति रचना, संरक्षिका, जंगल प्लानेट अध्यक्षा नीतू गुप्ता, उपाध्यक्ष बिंदिया जयसवाल, संरक्षक संजय राय ने सभी अभिभावक डॉ. राजीव कुमार सिंह, डॉ. विजया रानी, नीलू देवी को धन्यवाद कहा जो परिणय सूत्र में बंधने वाले जोड़ों को घरेलू सामान भी उपहार स्वरूप प्रदान किए। जंगल प्लानेट अध्यक्षा नीतू गुप्ता ने सभी सहयोग कर्ता युवा क्रांति रोटी बैंक ब्रांड एम्बेसडर मधु सिंह राजपूत आर्यत सुरक्षा फाउंडेशन , रेड क्रॉस छपरा, ए वन कैटरिंग, अफसाना फिरोजी miss universe, बैंड बॉक्स, बिहार समाज अबु धाबी महीला विंग, पाठशाला विद्यालय, होटल अमितांश, सेंटर पॉइंट होटल, अमित कुमार विजय ज्वेलर्स, प्रियांशु राजपूत, अनिकेत राठौर, शुभम गुप्ता, ज्योति ब्यूटी पार्लर, सुमित राजपूत को धन्यवाद दिया।संस्थापक ई० विजय राज ने बताया कि निर्धनता की वजह से बहुत सी बेटियां विवाह योग्य होने के बाद भी वैवाहिक जीवन से वंचित रह जाती हैं और समाज उन्हें लेकर तरह-तरह की बातें करता है।इससे परिवार बहुत आहत होता है। संस्थापक ई०विजय राज ने बताया कि 26 जुन को सामूहिक शादी धूम धाम से संपन्न हो गया। संरक्षिका,जंगल प्लानेट सचिव ई. चांदनी प्रकाश श्रॉफ विडियो कॉल के माध्यम से वर वधु को आशीर्वाद देकर कहा की सहयोगकर्ता को बहुत बहुत धन्यवाद जो इस कार्य को सफल बनाने में हर संभव मदद प्राप्त हुवा।जंगल प्लानेट अध्यक्षा नीतू गुप्ता,उपाध्यक्ष बिंदिया जयसवाल ने कहा हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि यह सामूहिक शादी का कार्य हर महिने में शुभ समय पर कराया जाए।मिडिया से अर्जुन सिंह, राशीद रिजवी, बबलू कुमार, बवाली, प्रतीक, विवेक, आकाश, अजय,अभिषेक नर्सरी उपस्तिथ रहे।
ऐसी कन्याओं के लिए युवा क्रांति ने पहल की है।समाज के बुद्धिजीवी व संभ्रांत लोगों के सहयोग से सामूहिक विवाह के इस पुनीत कार्य को संपन्न कराया जाएगा।

Previous articleसमन्वय स्थापित कर करें कार्यों का संपादन – जिलाधिकारी
Next articleशान्तिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया ‘बकरीद’ का त्योहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here