कानपुर के बाद देवरिया में मिला दुर्लभ सफेद हिमालयन गिद्ध, ठंड के कारण हो गया था बीमार

उत्तरप्रदेश

देवरिया: कानपुर में 8 जनवरी को दुर्लभ सफेद हिमालयन गिद्ध मिला था. लोगों ने गिद्ध को पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया था. अब कानपुर से 432 किमी दूर देवरिया में भी हिमालयन गिद्ध मिला है. गिद्ध की ठीक हालत में नहीं होने पर जिस व्यक्ति ने उसे सबसे पहले देखा था उसने आग जलाई।

इसके बाद आग के चलते शरीर में गर्मी के आने के बाद गिद्ध की हालत में सुधार आया. इस गिद्ध को भी वन विभाग को सौंप दिया गया है. बताया गया कि देवरिया के भलुअनी विकास खण्ड के ग्राम गड़ेर के रहने वाले शिवेंद्र शाही 12 जनवरी की शाम गांव के बाहर अपने ताल पर मछलियों की देखभाल के लिए पंहुचे थे।

शिवेंद्र को ताल के किनारे बड़ा सा पक्षी दिखाई दिया. शिवेंद्र जब उसके पास पहुंचा तो देखा कि यह वह दुर्लभ हिमालयन गिद्ध है. गिद्ध उड़ नहीं पा रहा था साथ ही उसका शरीर ढीला हुआ पड़ा था. ऐसा लगा रहा था जैसे ज्यादा ठंड के कारण गिद्ध की हालत खराब हो गई है।

इसके बाद बड़ी मशक्कत के बाद शिवेंद्र गिद्ध को अपने पोल्ट्री फार्म लेकर पहुंचे. उसने गिद्ध के करीब आग जलाई. आग की तपन से गिद्ध के शरीर में जब गर्मी पहुंची को उसे आराम मिलना शुरू हुआ. पहले जो गिद्ध सही से बैठ नहीं पा रहा था वह अब पंख फड़फड़ा रहा था।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *