छपरा,4 मई: जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 12 वर्ष से 17 वर्ष आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को कोविड 19 की दो खुराक तथा 18 वर्ष से 59 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों को प्रीकॉशन डोज टीका से आच्छादित किया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को पत्र जारी कर बजट से संबंधित दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि टीकाकरण कार्य हेतु प्रति टीकाकरण दिवस, टीकाकर्मों को टीकाकरण सत्रों पर आवागमन हेतु 100 /- रु० मात्र की दर से राशि आवंटित है। यह राशि स्वास्थ्य विभागीय टीकाकर्मी (सरकारी एवं संविदागत) को ही देय होगा तथा टीकाकरण सत्र स्थल एवं कर्मी का पदस्थापन स्थल एक होने पर कर्मियों को यात्रा भत्ता का भुगतान देय नहीं होगा। टीकाकरण कार्य हेतु शीत-श्रृंखला गृह से वैक्सीन एवं अन्य लॉजिस्टिक्स को सत्र स्थल पर पहुँचाने तथा सत्र समाप्ति के पश्चात् शेष बचे वैक्सीन वॉयल, लॉजिस्टिक्स एवं टीकाकरण जनित अपशिष्टों को वापस मुख्यालय / शीत- श्रृंखला केन्द्र पर लाने हेतु प्रति टीकाकरण सत्र स्थल 90/- रु० की दर से राशि देय होगा।


वैरीफायर को किया जायेगा हायर:
पत्र में कहा गया है कि उक्त आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण हेतु कोविन पोर्टल पर लाभार्थियों के पंजीकरण सत्यापन एवं आंकड़ों के संधारण हेतु लगाये जाने वाले सत्रों पर आवश्यकतानुसार बाहर से हायर कर (कम्प्यूटर / डेटा ऑपरेटर) को रखे जाने पर प्रति कोविड टीकाकरण सत्र के लिये प्रति लाभार्थी 451/- रु० मात्र की दर से प्रति सत्र अधिकतम 451/- रु० मात्र देय होगा।
जागरूकता के लिए आशा कार्यकर्ताओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि:
लाभार्थियों का उत्प्रेरण विद्यालयों में कोविड 19 टीकाकरण हेतु आयोजित किये – जाने वाले सत्रों को छोड़कर अन्य स्थलों पर कोविड 19 टीकाकरण के प्रति लाभार्थियों में जागरूकता उत्पन्न कर टीकाकरण कराने एवं छूटे हुए लाभार्थियों की सूची तैयार कर उनको आच्छादित कराने हेतु प्रति टीकाकरण सत्र एक उत्प्रेरक (आशा / अन्य ) को 200 /- रु0 की दर से राशि का भुगतान करने हेतु आवंटित है। इस राशि का उपयोग आवश्यकतानुसार छूटे हुए लाभार्थियों के लिए अलग से कैचअप अभियान के तहत विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित से किये जाने की स्थिति में भी देय होगा। आशा एवं आशा फैसिलिटेटर को प्रोत्साहन राशि का भुगतान अश्विन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा तथा अन्य उत्प्रेरक (आशा / आशा फैसिलिटेटर को छोड़कर) को स्थानीय स्तर से देय होगा।
क्या है लक्ष्य:
• 18 से 59 साल के आयु वर्ग लाभार्थी को प्रीकॉशन डोज: 2,013,261
• 12 से 17 आयु वर्ग के लाभार्थी को दोनों देने का लक्ष्य: 1,209,074
• दोनो आयु वर्ग के कुल लक्ष्य: 3,222,335 ।

Previous articleअनमोल एप से रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ पोर्टल पर प्रविष्टियां अपलोड व अपडेट करेंगी एएनएम
Next articleफाइलेरिया मरीजों के बीच कीट का हुआ वितरण, बचाव के बारे में दी गयी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here