सोनपुर थानान्तर्गत पंजाब नेशनल बैंक लूट का किया गया उद्भेदन

छपरा बिहार सोनपुर

छपरा: सारण जिले के सोनपुर में बीते 13 अप्रैल 2023 को सोनपुर थानान्तर्गत पंजाब नेशनल बैंक में लूट एवं 02 जवानों की हत्या की घटना कारित की गई। इस घटना का उदभेदन हेतु एक SIT का गठन किया गया। इस घटना का उदभेदन करते हुए घटना में संलिप्त 03 अपराधियों को SIT द्वारा गिरफ्तार किया गया है। अनुसंधान के क्रम में यह बात प्रकाश में आई कि बीते 27 फरवरी 2023 को लखीसराय जिलान्तर्गत इसी गैंग के सदस्यों द्वारा एक ग्रामीण बैंक में लूट की घटना की गई थी। तदोपरान्त लखिसराय पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए तकनिकी एवं अन्य माध्यम से घटना का उद्भेदन किया गया।

सोनपुर पंजाब नेशनल बैंक लूट बैंक लूटने के लिए बैंक में घुसे 05 अपराधियों में से 02 अपराधियों ( मो० जिशान एवं मो० मुमताज ) को सोनपुर SIT द्वारा बेगुसराय से एवं तीसरे अपराधी ( सुजीत कुमार ) को लखीसराय पुलिस द्वारा हरियाणा से गिरफ्तार किया गया। सोनपुर बैंक लूटने घुसे इन 03 अपराधियों के अलावा इस षडयंत्र में शामिल एवं घटना में संलिप्त अनिश झा उर्फ बन्टी को सोनपुर SIT एवं STF द्वारा एवं कुन्दन कुमार को लखीसराय पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया।

अनुसंधान के क्रम में यह बात प्रकाश में आई है कि इस गिरोह का सरगना वैशाली जिला का रहने वाला एक अपराधी है, जो वर्तमान में बंगाल में जेल में बंद है एवं वही से गिरोह का संचालन कर रहा है।

सारण एसपी ने बताया कि ये सभी अपराधी एक माह पूर्व हुए बिहार के लखीसराय जिले में हुई ग्रामीण बैंक लूट में भी शामिल थे।

बताते चले कि इस गिरोह द्वारा बैंक लूट के बाद सोनपुर में एक व्यवसायी के अपहरण एवं हत्या करने की योजना भी बनाई जा रही थी। घटना में प्रयुक्त हथियारों में से 01 पिस्टल एवं 03 जिंदा कारतूस भी बरामद किया गया तथा लूटी गई राशि में से 50,000 रूपये बरामद किया गया है। घटना में शामिल अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी एवं लूटी गई शेष राशि की बरामदगी हेतु कार्रवाई जारी है।

इस कांड के उद्भेदन में सोनपुर SIT के अलावा लखीसराय पुलिस वैशाली पुलिस, बेगुसराय पुलिस, STF एवं अन्य का भी योगदान रहा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *