छपरा/सारण,30 जुलाई: जिला पसमहरणालय सभागारदाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा के द्वारा कुल 131 नवनियुक्त पंचायत सचिवों को औपबंधिक नियुक्ति पत्र का वितरण समहरणालय सभागार में किया गया।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी महोदय ने नवनियुक्त पंचायत सचिवों को अपने संबोधन में कहा कि जिले में कुल 318 पंचायतें हैं।जिनमें से अधिकांश में पंचायत सचिव का पद खाली है। अब नई नियुक्ति हो जाने के पश्चात पंचायत सचिवों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। पंचायत सचिवों की नियुक्ति के उपरांत पंचायत के सभी योजनाओं में तेज प्रगति लाने हेतु सभी नवनियुक्त पंचायत सचिवों को अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी से करने को कहा गया।

बताया गया कि सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाएं पंचायत स्तर पर आम जनों के लाभ हेतु चलाई जा रही हैं।इन सभी पंचायत स्तरीय योजनाओं के कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण की जिम्मेवारी पंचायत सचिवों की होती है। नवनियुक्त पंचायत सचिवों को एक सप्ताह का प्रशिक्षण योजनाओं की जानकारी तथा कार्य करने करने के तरीकों के बारे में विस्तार से दिया जाएगा।

इस दौरान पंजियो के रखरखाव से संबंधित जानकारी भी दी जाएगी। जिला पदाधिकारी महोदय ने बताया कि प्रशिक्षण उपरांत नवनियुक्त पंचायत सचिवों को पंचायत आवंटित कर दिया जाएगा। तत्पश्चात उन्हें पंचायती राज विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करना होगा। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त महोदय ने भी अपने संबोधन में नवनियुक्त पंचायत सचिवों को कहा कि वह निर्भीक होकर सही ढंग से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने वरीय पदाधिकारियों से संपर्क करने की सलाह भी दी गई। जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा पंचायतों में चलाई जा रही योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी दी गई तथा प्रशिक्षण के संबंध में तिथियों की सूचना जल्द ही देने की बात बताई गई ।

बैठक में उप विकास आयुक्त सारण श्री अमित कुमार जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं नवनियुक्त पंचायत सचिवगण उपस्थित थे।

Previous articleटीबी के खिलाफ लड़ाई में नियमित दवा सेवन हीं मजबूत हथियार
Next articleइंटर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाली अल्पसंख्यक (मुस्लिम) छात्राओं को ₹15000 प्रति छात्रा की दर से का भुगतान किया जाएगा-जिला पदाधिकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here