वाराणसी,29 जून: मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पाण्डेय के निर्देशन में आज दिनांक 29.06.2022 को वाराणसी मंडल के बनारस,गाजीपुर सिटी,मऊ,भटनी एवं छपरा स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनर्चक्रण तथा इसके उपयोग पर लगाए गए प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से लागू कराए जाने के उद्देश्य से यात्रियों के बीच जन जागरूकता अभियान चलाया गया साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग का निषेध करने की शपथ दिलाई गयी ।
ज्ञातव्य हो की पर्यावरण,वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 1 जुलाई, 2022 की तारीख से पोलीस्टाइरीन और विस्तारित पोलीस्टाइरीन वस्तुओं सहित निम्नलिखित एकल प्रयोग-प्लास्टिक वस्तुओं के विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग का निषेध किया जाएगा।
(क) प्लास्टिक स्टिक युक्त ईयर वड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडिया, पोलीस्टाइरीन (थर्मोकोल) की सजावटी सामग्री।
(ख)प्लेटें, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे जैसे कटलरी, मिठाई के डिब्बों के इर्द-गिर्द लपेटने या पैक करने वाली फिल्में, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकेट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर, स्ट्रिर।
(3) उप-नियम (2) (ख) के उपाबंध, कंपोस्ट योग्य प्लास्टिक से बनी हुई वस्तुओं पर लागू नहीं होंगे।
इसी क्रम में मंडल के बनारस,गाजीपुर सिटी,मऊ,भटनी एवं छपरा स्टेशनों के प्लेटफार्मों ,स्टेशन परिसरों एवं सर्कुलेटिंग एरिया में प्लास्टिक कप/गिलासों के स्थान पर कुल्हड़ के प्रयोग पर बल दिया । इसके साथ ही उक्त स्टेशन यार्डों को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से रेलवे ट्रैक पर श्रमदान भी किया । इस अभियान में सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों एवं अधिकारीयों ने स्टेशन एवं परिसरों को स्वच्छ बनाने तथा प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपना योगदान दिया । यह अभियान वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों यथा बनारस,गाजीपुर सिटी,मऊ,भटनी एवं छपरा जं स्टेशनों पर भी व्यापक रूप से चलाया गया तथा यात्रियों व रेल उपभोक्ताओं को स्टेशन एवं ट्रेनों मे सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पुर्णतः प्रतिबंधित करने हेतु समझाया गया तथा स्टेशनों पर बिकने वाले चाय एवं पेय पदार्थों को कुल्हड़ अथवा कागज के पात्र प्रयोग करने का निर्देश दिया गया ।

Previous articleजिंदगी को दाव पर लगाकर करती हैं टीकाकरण: एएनएम किरण कुमारी,साइकिल वाली दीदी के नाम से मिली पहचान
Next articleवाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर आज़ादी का अमृत महोत्सव के दौरान 05 जुलाई तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here