सारण, छपरा 11 मई : जिलाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा के द्वारा आज राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, छपरा के परिसर में बिहार शिक्षा परियोजना, सम्रग शिक्षा के तत्वाधान में समावेशी शिक्षा अंतर्गत आयोजित शिविर में चिन्हित दिव्यांग छात्र-छात्राओं को सहायक उपकरण वितरित किया गया। जिलाधिकारी के द्वारा शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण, कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना, कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा, कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता, कार्यक्रम पदाधिकारी सम्रग शिक्षा एवं शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
इस शिविर को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि समावेशी शिक्षा के अंतर्गत 06 से 18 आयु वर्ग के दिव्यांग छात्र-छात्राओं को सहायक उपकरण प्रदान की जाती है । उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के चयन हेतु मार्च-2021 में जिले के दस प्रखंडों में शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 287 दिव्यांग छात्र-छात्राओं का चयन किया गया था। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इन्हीं चिन्हित बच्चों को आज शिविर के माध्यम से सहायक उपकरण प्रदान किया जा रहा है।
जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि समावेशी शिक्षा एक शिक्षा प्रणाली है जो यह सुनिश्चित करती हैं कि विशेष शैक्षणिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक सामान्य छात्र और एक अशक्त या विकलांग छात्र को समान शिक्षा प्राप्ति के अवसर मिल सके। शिक्षा के समावेशीकरण के अन्तर्गत एक सामान्य छात्र एक अशक्त या विकलांग छात्र के साथ विद्यालय में अधिकतर समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करती है। समावेशी शिक्षा प्रत्येक बच्चे के लिए उच्च और उचित उम्मीदों के साथ उसकी व्यक्तिगत शक्तियों का विकास करती है। समावेशी शिक्षा सम्मान और अपनेपन की स्कूल संस्कृति के साथ-साथ व्यक्तिगत मतभेदों को स्वीकार करने के लिए भी अवसर प्रदान करती है।
आज के शिविर में कुल 287 चिन्हित दिव्यांग छात्र-छात्राओं में 144 बच्चों के बीच 33 ट्राई साईकिल, 22 व्हील चेयर, 57 हेयरिंग एड, 18 मानसिक किट एवं 14 व्रेल किट जिलाधिकारी के द्वारा वितरित की गयी। शेष चिन्हित दिव्यांग छात्र-छात्राओं जो आज की शिविर में किसी कारणवश पहूॅच नहीं पाये उन्हें भी सहायक उपकरण प्रदान की जाएगी।

Previous articleगर्भावस्था के दौरान होमोग्लोबीन व अन्य आवश्यक जांच चिकित्सा परामर्श जरूरी
Next articleमंडल रेल प्रबंधक वाराणसी द्वारा छपरा ग्रामीण, कचहरी एवं जंक्शन का पैदल निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here