छपरा : जिलाधिकारी सारण राजेश मीणा के द्वारा आज नगरा प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत में अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय के तत्वाधान में ’’गेहूॅ फसल कटनी प्रयोग’’ का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी के द्वारा स्वयं अपने हाथों से गेहूॅ के फसल की कटिंग की गयी। गेहॅू क्राॅप कटिंग के दौरान 10×5 मीटर में 18 किलो 500 ग्राम गेहॅू का वजन प्राप्त किया गया। क्राॅप कटिंग का डाटा प्रयोग राज्य स्तरीय योजनाओं को बनाने में किया जाता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने बताया कि इससे जिलास्तर पर गेहूॅ के फसल के बारे में विस्तार से डाटा प्राप्त कर फसल की बढोतरी हेतु योजनाओं को बनाने में सहायता मिलती है।


विदित हो कि जिला सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रत्येक पंचायत में पाँच-पाँच कटनी प्रयोग संपादित कराया जाता है। जिसके आधार पर प्रखंड, पंचायत एवं जिलास्तर पर उपज का दर निर्धारित किया जाता है। पूरे राज्य मे हुये गेहूॅ के उपज की गणना इस पद्धति के आधार पर की जाती है।
जिलाधिकारी के साथ गेहूॅ फसल कटनी प्रयोग का निरीक्षण के अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, प्रखंड विकास पदाधिकारी नगरा, एवं सांख्यिकी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleउत्तरप्रदेश: अमृत महोत्सव वर्ष स्वतंत्रता सेनानियों को किया गया याद
Next articleबारात में गहने की लदी ट्राली बैग लेकर फरार स्कार्पियो चालक,विष्णुपुरा फोरलेन फ्लाई ओवर के पास से गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here