मधेपुरा , 28 अप्रैल: कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है। ऐसे में कोविड टीकाकारण ही कोरोना की रोकथाम के लिए एक मजबूत हथियार बनकर सामने आया है। जिसके द्वारा ही हम कोरोना की संभावित चौथी लहर को दूर या रोक पाने में सफल हो पायेंगे। पूर्व प्रमुख मिथिलेश कुमार सिंह, ग्राम तुलसियाही के निवासी तथा समाजसेवी ने उक्त बातें लोगों को कोविड टीकाकारण के प्रति जागरूक करते हुए कही। उन्होंने कहा देश में अभी भी कोरोना संक्रमण के नये मामले कम ही सही लेकिन मिल रहे हैं।

12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीका लगाना जरूरी-
पूर्व प्रमुख मिथिलेश कुमार सिंह ने कहा 12 प्लस लोगों का सम्पूर्ण टीकाकरण हो जाने से हम कोरोना की संभावित चौथी लहर को रोक पाने में काफी हद तक सफल रह पायेंगे। जिले में सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण युद्धस्तर पर जारी है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता के साथ कोविड टीकाकरण में लगा है। प्रशासनिक स्तर से भी स्वास्थ्य विभाग को पूरा सहयोग मिल रहा है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे अपने आपको, अपने परिवार को एवं समाज को कोरोना की संभावित चौथी लहर से बचाने के लिए कोविड- 19 का टीका अवश्य लगवायें। उन्होंने बताया यदि 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड का टीका लगवा लेते हैं तो शेष बचे लोगों को भी संभावित कोरोना की चौथी लहर का अधिक जोखिम नहीं रह पायेगा। ऐसे में 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की यह जिम्मेदारी बनती है कि उनसे कम उम्र के लोगों को बचाने के लिए अपना टीकाकरण अवश्य करवायें।

बुद्धिजीवियों, धार्मिक गुरुओं, युवाओं का मिला भरपुर सहयोग-
उन्होंने कहा जैसे ही कोविड टीकाकारण की बात आयी वैसे ही इसके प्रति अफवाहों, भ्रांतियों का बाजार भी गर्म हो गया था। तरह-तरह की अफवाहें एवं भ्रांतियाँ लोगों में फैलने लगी थी। ऐसे में जरूरी था कि सामाजिक स्तर से इन अफवाहों को दूर करने के सार्थक प्रयास किये जायें। इसके लिए अपने आस-पास के लोगों को इन अफवाहों से दूर रहने, भ्रांतियों को तोड़ने के लिए घूम-घूम कर लोगों को जागरूक करता रहा। वैज्ञानिक तथ्यों से उनको अवगत कराता रहा। हमारे साथ इस काम में हमारे आस-पास के बुद्धिजीवियों, धार्मिक गुरुओं, पढ़े-लिखे युवाओं का भी भरपुर सहयोग मुझे मिला। अंततः आज लोगों के मन में कोविड- 19 टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहें एवं भ्रातियाँ टूट गई और कोविड टीका ही कोरोना से बचाव का एकमात्र हथियार बनकर सामने आया। लोग अब अपने आप कोविड- 19 का टीका लेने टीका केन्द्रों पर जा रहे हैं।

Previous articleएनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम: स्कूली बच्चों को खिलाई गई गोली
Next articleराजस्व कर्मचारी एवं अंचल निरीक्षक सदर अंचल का वेतन स्थगित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here