• आने जाने वाले यात्रियों को दी जा रही है कोविड का टीका

• ऑडियों के माध्यम से किया जा रहा है प्रचार-प्रसार

• जागरूकता फैलाने में रेलवे कर रहा है सहयोग

छपरा,10 मई। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के प्रति स्वास्थ्य विभाग सचेत और तैयार है। इसको लेकर विभिन्न स्तर पर तैयारी की जा रही है। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर कोरोना जांच में तेजी लायी गयी है। इसके साथ टीकाकरण पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले तथा जाने वाले यात्रियों की कोविड जांच सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए छपरा जंक्शन पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा काउंटर बनाया गया है। जहां पर स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है। सभी यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है। दूसरे राज्यों में कोरोना के नए केस मिलने के कारण लोगों के मन में आशंकाएं घर कर रही हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो पूरी तरह से बेपरवाह बने हुए हैं। उन्हें ऐसा लग रहा है कि कोरोना हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। ऐसी सोच से बचने की जरूरत है। कोरोना की चौथी लहर आए अथवा नहीं आए, लेकिन सतर्कता बहुत जरूरी है।

ऑडियो के माध्यम से प्रचार-प्रसार:
छपरा जंक्शन पर रेलवे प्रशासन के द्वारा ऑडियो के माध्यम से यात्रियों जागरूक किया जा रहा है। यात्रियों को कोविड टीकाकरण की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ प्रत्येक यात्रियों से कोविड जांच कराने की अपील की जा रही है। यात्रियों को सूचना दी जा रही है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने रेलवे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें। बाहर से आने वाले तथा जाने वाले यात्री अपनी कोविड की जांच जरूर कराएं।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालनः
सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन का पालन लगातार करते रहना चाहिए। यह अच्छी बात है कि बहुत सारे लोगों को कोरोना के बाद से मास्क पहनने की आदत सी लग गई है। साथ में सामाजिक दूरी का भी पालन करें। साफ-सफाई का ध्यान दें। हाथ धोने का अभ्यास जारी रखें। ये तरीके आपको न सिर्फ कोरोना से बचाएंगे, बल्कि अन्य बीमारियों से भी आपका बचाव करेगा। इसके अलावा योग या व्यायाम भी करें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, जिससे आप किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे। ऐसा करते रहने से आप तो बचेंगे ही, साथ में आपके घर के सदस्य या फिर साथ रहने वाले मित्र या अन्य लोग भी बचे रहेंगे।
टीकाकरण पर विशेष जोर:
छपरा जंक्शन पर टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य समिति के डीएमएनई भानू शर्म ने बताया कि कोरोना का टीका अवश्य लगवाएं। लोगों को टीके की सभी डोज ले लेनी चाहिए। अगर लोग टीके की सभी डोज ले लेंगे और सावधान भी रहेंगे तो ऐसे लोग कोरोना की चौथी लहर से बचे रहेंगे। अगर चपेट में आ भी गए तो आसानी से उबर जाएंगे। इसलिए टीका लेना नहीं भूलें। टीकाकरण लगातार जारी है। खुद तो टीका ले हीं, साथ में जिनलोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, उन्हें भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें।

Previous articleसारण जिलाधिकारी द्वारा निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र का निरीक्षण
Next articleगर्भावस्था के दौरान होमोग्लोबीन व अन्य आवश्यक जांच चिकित्सा परामर्श जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here