सारण, छपरा 30 मई : प्रधानमंत्री भारत सरकार, श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा आज वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री एवं सभी जिला पदाधिकारी को संबोधित किया गया। वीडियो काॅफ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी के साथ संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा के द्वारा वीडियो काॅफ्रेंसिंग के उपरांत बताया गया कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 29 मई 2021 को की गयी थी। इस योजना के माध्यम से देश के उन सभी बच्चों को लाभान्वित किया जायेगा जो कोरोना महामारी के समय में अपने माता-पिता को खो चुके हैं। ऐसे बच्चों की देखभाल करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया कि बच्चों के लालन-पोषण की जिम्मेदारी अब सरकार के द्वारा उठायी जाएगी। बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के माध्यम से मुफ्त में शिक्षा एवं 23 वर्ष की उम्र तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कोरोना महामारी में अपने अभिभावक को खोने वाले बच्चों को सहायता प्रदान करना है। देश में कई सारे बच्चे ऐसे है जिन्होंने कोरोना महामारी के चलते अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है। इस स्थिति में उनकी देखभाल करने के लिए कोई भी सदस्य मौजूद नहीं है। ऐसे बच्चों के देखभाल करने के लिए भारत सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में कार्यान्वियत योजना के अंतर्गत बच्चों को जीवन निर्वाह करने के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तीय, शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य सुविधा संबंधित लाभो से लाभान्वित किया जायेगा।
जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस योजना में बच्चों को 18 साल की उम्र के बाद 05 वर्ष की अवधि तक मासिक वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी। 23 साल की उम्र पूरी होने पर पीएम केयर्स से 10 लाख रूपये का फंड मिलेगा। कोविड के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना निःशुल्क शिक्षा सुनिश्चित की जायेगी। पीएम केयर्स योजना में आयुष्मान भारत के तहत बच्चों को 18 साल तक 05 लाख रूपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलोग। जिसके प्रीमियम राशि का भुगतान पीएम केयर्स से किया जायेगा।
सारण जिले में पीएम केयर योजना के लिए 04 बच्चों की स्वीकृत मिली है। सभी स्वीकृत बच्चें वर्ष 2022 में वर्ग 6, 8, 10 एवं 12 में अध्ययन कर रहे है। सभी चारों बच्चों को आज 30 मई 2022 से इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो गया है। जिसमें लाभुक को पीएम केयर्स फॉर चिल्डेन योजना अंतर्गत डाकघर में खाता खोला गया है। लाभुक का उम्र 23 वर्ष पूरा होने पर परिपक्वता राशि 10 लाख रुपये होगा। लाभुक को व्याज के रूप में मासिक शुद की राशि दी जायेगी। इस खाते का पासबुक प्रदान किया लाभार्थी पात्र बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रदान किया जा रहा हैं। इसमें माननीय प्रधानमंत्री का स्नेह पत्र प्रदान किया गया हैं। मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना अंतर्गत 1500 रुपये प्रतिमाह एवं बाल संरक्षण योजना अंतर्गत 2000 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाएगी।

Previous articleघर लौट रहे लोगो को अज्ञात वाहन ने कुचला, एक की मौत भाई सहित तीन घायल घायलो का चल रहा है इलाज
Next articleविश्व तंबाकू निषेध दिवस पर होंगे जागरूकता कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here