सारण, छपरा 04 जून: जिलाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा की अध्यक्षता में आज सभी तरह के आवास योजना, नल-जल, नली-गली योजनाओं के साथ सामाजिक सुरक्षा कोषांग के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति की विस्तृत समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा स्पष्ट रुप से सख्त निर्देश उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारीगणों को दिया गया कि अविलम्ब आवास योजनाओं के निर्माण कार्य में प्रगति लावें जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंडवार आवास योजनाओं की समीक्षा के क्रम में अब तक किये गये कार्यों से गहरा असंतोष जताया गया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा गरीबों का आवास निर्माण कार्य सर्वोच्य प्राथमिकता सूची में शामिल है। अतएव इस योजना की लगातार उच्चस्तरीय समीक्षा की जा रही हैं। इस योजना के कार्यान्वयन में शिथिलता बरतने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध गंभीर अनुशासनिक कार्रवाई करने की चेतावनी दी गया।
हर घर नल का जल एवं गली नाली योजना की समीक्षा के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय पंचायतराज पदाधिकारी को योजनाओं का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। जिलाधकारी के द्वारा बताया गया कि पंचायत राज विभाग के निर्देशानुसार नल का कनेक्शन लेने वाले प्रत्येक घर को प्रतिमाह 30 रुपया शुल्क देना होगा। इसी शुल्क की राशि से नल का जल योजना के तहत बिजली बिल का भुगतान एवं अन्य मरम्मति कार्य किया जाएगा।
समाजिक सुरक्षा कोषांग के तहत कार्यान्वियत योजनाओं के तहत पूर्व से लंबित एसी. डी.सी विपत्रों के समायोजन के स्थिति की गहन समीक्षा जिलाधिकारी महोदय के द्वारा की गयी। लंबित विपत्रों का समायोजन एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र अविलम्ब जमा करने का निर्देश दिया गया। मृत पेंशनधारियों की सूचना विहत प्रपत्र में देने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा अगली बैठक के पूर्व लंबित कार्यों में प्रगति लाने का सख्त निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री अमित कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, निदेशक, डी.आर.डी.ए, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषांग के साथ साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय पंचायतराज पदाधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleपर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय बंगरा में पौधरोपण कर पर्यावरण पर संगोष्टी का किया गया आयोजन
Next articleआर्मी जवान के घर से चोरी गयी पिस्टल-गोली साले के घर से बरामद, कांड का हुआ खुलासा,तीन गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here