.स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का सहयोग सराहनीय: प्रखंड प्रमुख

.सभी काउंटर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्य रहे मुस्तैद: एमओआईसी

.स्वास्थ्य केंद्र पर हजारों की संख्या में जुट रही भीड़: बीएचएम

पूर्णिया, 27 अप्रैल: आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव को लेकर देश व राज्य में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्थानीय निवासियों को चिकित्सीय सलाह के बाद उपचार किया जा रहा है। वहीं उपचार के बाद निःशुल्क दवा का वितरण भी किया जा रहा है। ताकि गरीब परिवार की महिलाओं या बच्चों को निःशुल्क उपचार किया जा सके। इसी को लेकर बुधवार को श्रीनगर प्रखंड क्षेत्र के हसैली खुट्टी गांव स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन स्थानीय प्रखंड प्रमुख शाहनवाज आलम, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ (मेजर) अविनाश कुमार, बीएचएम सुरेन्द्र कुमार मंडल, स्थानीय मुखिया ऐनुल हक़, सरपंच सह स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के भूमिदाता बीरेंद्र कुमार द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर सीडीपीओ सीमा कुमारी, जीविका की ओर से प्रखंड प्रोजेक्ट प्रबंधक अमित कुमार, एमएनडी रूपेश कुमार सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। चिकित्सीय टीम में एक महिला रोग विशेषज्ञ भी उपस्थित रही।
-स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का सहयोग सराहनीय: प्रखंड प्रमुख
स्वास्थ्य मेला के उद्धघाटन के बाद प्रखंड प्रमुख शाहनवाज आलम ने कहा कि सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर सभी प्रखंडों में एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करना है। ताकि स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता आए। मेला के माध्यम से संचारी व गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर प्रकाश डाला गया। मेले में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस व जीविका समूह के द्वारा स्टॉल लगाया गया है। सभी काउंटर पर विभागीय टीम के द्वारा मरीज़ों को सलाह के साथ ही उपचार व निःशुल्क दवा का वितरण भी किया गया। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों या अन्य कर्मियों का काफी सहयोग मिलता है। इससे स्थानीय ग्रामीणों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न नही होती हैं। अगर होती भी है तो तत्काल उसका इलाज किया जाता है।
-सभी काउंटर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्य रहे मुस्तैद: एमओआईसी
श्रीनगर स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मेजर अविनाश कुमार ने बताया कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हसैली खुट्टी आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया है। स्थानीय निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए लगभग 42 काउंटर बनाया गया है। इन सभी काउंटर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। ताकि लोगों को इधर-उधर भटकना नही पड़े। वहीं चिकित्सीय सलाह के बाद आवश्यकतानुसार उपचार के साथ ही निःशुल्क दवा का भी वितरण किया गया। हजारों की संख्या में आए ग्रामीणों को किसी तरह की कोई परेशानी नही हुई है। क्योंकि सभी काउंटर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से मुस्तैद थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित मेले में स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना विभाग के साथ ही जीविका समूह द्वारा काउंटर लगाया गया है।
-स्वास्थ्य केंद्र पर हजारों की संख्या में जुटी रही भीड़: बीएचएम
स्थानीय श्रीनगर स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक सुरेंद्र कुमार मंडल ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार स्थानीय क्षेत्र के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र हसैली खुट्टी स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य मेला आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय, आदिवासी समुदाय सहित कई अन्य समुदाय के लोगों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, नियमित व कोविड-19 टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मुहैया कराई गई। इसके अलावा दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, आईसीडीएस की ओर से पोषण परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच की सुविधाएं उपलब्ध रही। धूम्रपान और तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव की जानकारी दी गई। कैंसर नियंत्रण जागरुकता समेत अन्य बीमारियों के इलाज भी किए गए।
Previous articleकोविड -19 जागरूक रथ को बोकारो के सिविल सर्जन ने घर-घर जागरूकता के लिए दिया निर्देश
Next articleबुजुर्ग कोविड अनुरूप व्यवहार का करें पालन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here