छपरा/सारण: पूरा देश इस समय आजादी के 75 में अमृत महोत्सव मना रहा है। पूरे देश में जगह-जगह अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी कड़ी में आर पी एफ पूरे देश में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिसमें एकता दौड़ वृक्षारोपण पर्यावरण से संबंधित जानकारी बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी के साथ स्वच्छता अभियान भी चला रहा है इसी कड़ी में आज छपरा जंक्शन पर जल दान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। और छपरा कचहरी आरपीएफ के द्वारा आज स्थानीय स्कूल के बच्चों बीच सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें आरपीएफ के अधिकारियों और कर्मियों के द्वारा स्कूली बच्चों से रूबरू हुए और स्कूली बच्चों ने कई ऐसे सवाल पूछे जिसका जवाब आरपीएफ अधिकारियों ने अपने हिसाब से दिया।

बच्चों ने सबसे ज्यादा सवाल चेन पुलिग से संबंधित पूछा और कहा कि इससे ट्रेन कैसे रूकती है बच्चों के जिज्ञासु सवाल पर आरपीएफ अधिकारी छपरा कचहरी आरपीएफ चौकी प्रभारी निरीक्षक एसके शर्मा ने बच्चों को बहुत ही सरल भाषा में इसको समझाया कि यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए होता है लेकिन इसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए यह इसलिए सुरक्षा के लिए होता है कि कोई सामान छूट गया कोई व्यक्ति छूट गया या कोई इमरजेंसी हो गई तो ट्रेन को कैसे रोका जाए उसके लिए इसको दिया जाता है की चलती हुई ट्रेन को रोका जाए इसके साथ ही बच्चों ने इमरजेंसी विंडो के बारे में भी सवाल पूछा तब आरपीएफ अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि उसके बगल में एक छोटी सी हथोड़ी भी होती है जिस को तोड़कर आवश्यकता पड़ने पर बाहर निकला जा सकता है यह कार्यक्रम स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित किया गया जिसमें बहुत सारे बच्चों ने भाग लिया वही इस कार्यक्रम में छपरा कचहरी आर के प्रभारी समेत सभी आरपीएफ कर्मी उपस्थित थे। इसके साथ ही विद्यालय प्राचार्य आशुतोष कुमार और सभी शिक्षक इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

Previous articleजिला में उद्योग के विकास हेतु विभिन्न तरह के क्लस्टर विकसित किये जायेंगे-जिलाधिकारी
Next articleजेपीयू में हुआ अग्निवीर पर कार्यक्रम,कर्नल तेजिंदर सिंह ने दिया स्पेशल लैक्चर, माननीय कुलपति महोदय ने किया उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here