दिशा की बैठक में माननीय सांसद सारण- सह- अध्यक्ष के द्वारा दिये गये आवश्यक निर्देश

छपरा बिहार

सारण,छपरा 24 मई : जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) सांसद सारण, श्री राजीव प्रताप रूड़ी की अध्यक्षता में सारण समाहरणालय सभागार में आहूत की गई। सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी- सह- सदस्य सचिव जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति श्री राजेश मीणा ने पुष्पगुच्छ देकर माननीय अध्यक्ष महोदय का स्वागत किया। बैठक अध्यक्ष महोदय के अनुमति से प्रारम्भ किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की विस्तार से समीक्षा की गई । उपस्थित माननीय सदस्यगण के द्वारा इस संबंध में निर्मित सूची के विसंगतियों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया. भुगतान में पूर्ण पारदर्शिता बरतने को कहा गया। उपविकास आयुक्त सारण के द्वारा जानकारी दी गई कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में कुल 4 लाख 26 हजार शौचालयो का निर्माण करवाया गया है। सामूहिक शौचालयों में 431 लक्ष्य के विरुद्ध अबतल 375 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूर्ण करवा लिया गया है


इस संबंध में अध्यक्ष महोदय के द्वारा निर्देशित किया गया कि सामुदायिक शौचालयों के सुचारू ढंग से कार्य करने हेतु अनुश्रवण समय-समय पर करते रहें। सभी जनप्रतिनिधियों को भी सामुदायिक शौचालयों के निर्मित स्थलों की प्रखंडवार सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। मनरेगा से सरकार के निर्देशालोक में विद्यालयों की चहारदीवारी को निर्मित किये जाने के अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई । हर घर नल का जल एवं गली-नाली योजनाओं की समीक्षा के क्रम में अनेको समस्याओं की जानकारी सदस्यगणों के द्वारा दी गई। इस संबंध में जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा सभी समस्याओं के समाधान हेतु किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई। सरकारी जमीनों से अवैध कब्जा हटाने हेतु कारगर कार्य योजना बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।


माननीय अध्यक्ष महोदय के द्वारा सभी योजनाओं की विस्तृत जानकारी जनप्रतिनिधिगणों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया । निर्मित पंचायत सरकार भवन को क्रियाशील कराने की आवश्यकता पर बल देते हुए पुराने जर्जर भवनों की मरम्मति हेतु प्रस्ताव भेजने को कहा गया। प्रखंडवार सार्वजनिक कुओं के जीर्णोद्धार कार्य की विस्तृत विवरणी जनप्रतिनिधिगणों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। आँगनबाड़ी केन्द्रों से संबंधित प्राप्त शिकायतों, पैक्सों से संबंधित मामला पर विस्तार से चर्चा की गई। शिकायतों की गंभीरता को देखते हुए इसपर अलग से बैठक कर चर्चा करने का निर्णय लिया गया। दो दिवसीय बैठक में विभागवार एजेंडा की सूची काफी लम्बी होने के कारण बैठक देर शाम तक जारी रहेगी ।
बैठक में श्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, उपाध्यक्ष-सह-माननीय सांसद, महराजगंज, माननीय विधायक गण/विधान पार्षदगण, नगर निगम सारण की महापौर जिला परिषद अध्यक्ष तथा जिलाधिकारी सारण, पुलिस अधीक्षक सारण, उप विकास आयुक्त सारण,अपर समाहर्ता सारण सहित सभी जिलास्तरीय तथा क्षेत्रीय पदाधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *