अब मंकीपाक्‍स के ख‍िलाफ वैक्‍सीन लाने की तैयारी,सरकार ने शुरू की फार्मा कंपनियों से चर्चा

राज्य राष्ट्रीय

सरकार देश में मंकीपॉक्स से लड़ने के लिए कमर कस रही है। सरकार ने वायरस से बचाव के लिए दवा कंपनियों को वैक्सीन विकसित करने के लिए आमंत्रित किया है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कई फार्मा कंपनियों ने इस संबंध में सरकार से बातचीत शुरू कर दी है.

समाचार एजेंसी के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि मंकीपॉक्स के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने के लिए विभिन्न वैक्सीन निर्माण कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है। हालाँकि, इस तरह के किसी भी निर्णय के लिए यह एक बहुत ही प्रारंभिक चरण है। हमारे पास संभावित निर्माता हैं। भविष्य में जरूरत पड़ने पर विकल्प तलाशे जाएंगे। एक वैक्सीन निर्माता ने कहा कि वर्तमान में मंकीपॉक्स के लिए ऐसा कोई टीका नहीं है और यह वायरस उत्परिवर्तित हो गया है। अगर भविष्य में मामले बढ़ते हैं तो वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी। कई दवा कंपनियां मंकीपॉक्स के संभावित टीके को लेकर सरकार से बातचीत कर रही हैं।

भारत में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से तीन मरीज केरल में और एक दिल्ली में मिला है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने एक साक्षात्कार में कहा है कि भारत मंकीपॉक्स से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। ऐसे मामलों की जांच में हमारी रोग निगरानी प्रणाली अधिक सक्रिय हो गई है। स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की कोई बात नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया। हालांकि, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने भी कहा कि भेदभाव एक वायरस जितना ही हानिकारक हो सकता है।हाल ही में डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल ने चिंता व्यक्त की थी कि अब उन देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं जहां पहले कोई मामला सामने नहीं आया था। .

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *