छपरा: कालाजार के प्रति समुदाय में जागरूकता लाने में क्लस्टर फोरम के सदस्य कालाजार दूत की भूमिका निभा सकते है। कालाजार उन्मूलन में सामुदायिक जागरूकता आवश्यक है। ऐसे में कालाजार को मात दे चुके मरीज अब चैंपियन बनकर लोगों को जागरूक करेंगे। उक्त बातें जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने जिले के गड़खा प्रखंड के मीठेपुर पंचायत भवन में आयोजित क्लस्टर फोरम के गठन के दौरान कही।

कालाजार उन्मूलन की ओर अग्रसर है जिला:

जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार सुधीर कुमार ने बताया कि सारण जिला कालाजार उन्मूलन की ओर अग्रसर है। प्रति दस हजार के आबादी पर एक या एक से कम मरीज हो तो कालाजार उन्मूलन माना जायेगा। सारण जिले का एक मात्र इसुआपुर प्रखंड कालाजार प्रभावित है। उन्होने कहा कि कालाजार उन्मूलन की दिशा में सीफार के द्वारा जो सहयोग किया जा रहा है वह काफी सराहनीय है। यह ग्रुप स्वास्थ्य विभाग और समुदाय के बीच संवाद वाहक के रूप में एक सशक्त माध्यम साबित होगा।

बालू मक्खी के काटने से होता है कालाजार:

केयर इंडिया के डीपीओ आदित्य कुमार ने कहा कि कालाजार मादा बालू मक्खी के काटने से फैलता है। इससे बचाव के लिए छिड़काव जरूरी है। कालाजार दो प्रकार का होता है। एक चमड़ी वाला जिसे पीकेडीएल कहा जाता है। दूसरा बुखार वाला कालाजार जिसे भीएल कहा जाता है। कालाजार के मरीजों को प्रोत्साहन राशि भी देने का प्रावधान है।

कालाजार के मरीजों ने की अपने हक की मांग:

क्लस्टर फोरम के गठन के दौरान बैठक में शामिल कालाजार को मात दे चुके मरीजों ने अपनी समस्याओं तथा अनुभवों को साझा किया। इस दौरान कालाजार के मरीजों ने अपनी दर्द और कष्ट को बताकर एक दूसरे को जागरूक किया। वहीं कई मरीजों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत मिली। जिसपर डीएमओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए तुरंत भुगतान कराने का निर्देश दिया। वहीं कालाजार के मरीजों ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में हम लोगों को प्राथमिकता देने की बात कही गयी। उन्होने कहा कि हम इसका लाभ मिलना चाहिए। डीएमओ और अन्य पदाधिकारियों ने हर संभव सहयोग कर हक दिलाने का आश्वासन दिया।

Previous articleकामन वेल्थ गेम्स-2022: पूर्वोत्तर रेलवे की महिला एथलीट प्रियंका गोस्वामी ने जीती सिल्वर मेडल
Next articleदेश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को दी करारी शिकस्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here