Mumkin hai India

  • Gallery

    वैज्ञानिक मानस बिहारी वर्मा का हार्ट अटैक से निधन, 2018 में मिला था पद्मश्री सम्‍मान ।

    2021-05-04

    नई दिल्ली: देश के पहले सुपरसोनिक लड़ाकू विमान 'तेजस' को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक मानस बिहारी वर्मा का हार्ट अटैक से निधन हो गया। सोमवार की देर रात दरभंगा के लहेरियासराय स्थित आवास पर उन्‍होंने अंतिम सांस ली। डीआरडीओ, बेंगलुरु में रक्षा वैज्ञानिक रहे डॉ.

    मिली जानकारी के अनुसार उनका निधन सोमवार की रात करीब 11.45 बजे लहेरियासराय के केएम टैंक स्थित आवास पर हृदय गति रुकने से हो गया। डा. वर्मा को दर्जनों पुरस्कार से नवाजा जा चुका था। उन्‍हें डीआरडीओ के 'साइंटिस्ट ऑफ द इयर' और 'टेक्नोलॉजी लीडरशिप अवॉर्ड' से क्रमशः पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने सम्‍मानित किया था। 2018 में उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान दिया गया।

    डा.वर्मा, रिटायरमेंट के बाद साल 2005 से अपने गांव बाऊर में रह रहे थे। वह अलग-अलग एनजीओ के जरिए बच्चों और शिक्षकों के बीच विज्ञान का प्रसार करने में जुटे रहते थे।

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा जी का निधन शोक व्यक्त किया है। अपने ट्वीट में लिखा है - उनके निधन से विज्ञान जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। राष्ट्र उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करें।