Mumkin hai India

  • Gallery

    ताउते पहुंचा गुजरात, हुआ कमजोर, UP-राजस्थान में भी दिखेगा असर

    2021-05-18

    अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान टाउते गुजरात में प्रवेश कर चुका है. इसकी लैंडफॉल प्रक्रिया देर रात को राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में पूरी हुई. मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी है. विभाग के मुताबिक, तूफान कुछ कमजोर पड़ रहा है. मामले की गंभीरता को देखते हुए कल दोपहर ही गुजरात से करीब 2 लाख लोगों को निकाला गया है. इससे पहले महाराष्ट्र के कोंकण में इस तूफान के चलते 6 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके कारण बड़े स्‍तर पर नुकसान हुआ है. इस दौरान हवाएं भी 190 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चलीं. इससे पेड़ उखड़ गए, बिजली के खंबे टूटे और कुछ घर क्षतिग्रस्‍त हुए हैं.

    गुजरात के सौराष्ट्र में टाउते तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी हुई. दियु और ऊना के बीच गुजरात तट पर टाउते करीब 9 बजे पहुंचा. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान की प्रक्रिया रात 12 बजे तक जारी रही. हालांकि, अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान किसी भी तरह की जनहानि की खबर नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों से बात कर तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने दमन और दियु के लेफ्टिनेंट गवर्नर से भी चर्चा की.

    इस तूफान का असर राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों में भी देखने को मिल रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज यूपी, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, गुजरात और मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार होडल, औरंगाबाद, महम, भिवानी, लोहारू, बावल (हरियाणा), बयाना, मेहंदीपुर, महवा, दौसा, कोटपुतली, लक्ष्‍मणगढ़, रायगढ़, अलवर, नागौर, नदबई और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ घंटे में बारिश हो सकती है. वहीं ग्रेटर नोएडा, फिरोजाबाद, हाथरस, नरोरा, राया, इगलस, अलीगढ़, अतरौली, कासगंज, मथुरा, सहसवान, एटा, नंदगांव, बरसाना, जहांगीराबाद, खुर्जा, पहासु, टूंडला, आगरा, जतारी, जजाऊ में भी आज बारिश होगी.