Mumkin hai India

  • Gallery

    बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों के स्वास्थ्य जांच के लिये शिविर आयोजित

    2021-09-02

    अररिया, 02 सितंबर: जिलावासियों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। बीते एक सप्ताह से जिले में हो रही बारिश के कारण निचले ग्रामीण इलाकों में जलजमाव की समस्या गहराने लगी है  तो नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि के कारण पानी रिहायशी इलाकों में फैल गया है। इससे बाढ़ की स्थिति गहराने लगी है। इसे बाढ़ प्रभावित लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये विभाग विशेष अभियान का संचालन कर रहा है। इसके तहत प्रभावित इलाकों में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित करते हुए लोगों का स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें जरूरी चिकित्सीय परामर्श व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के सिकटी प्रखंड में बाढ़ प्रभावित खोरागाछ पंचायत के मोमिन टोला, आनंद टोला सहित अन्य जगहों पर विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। 


    संक्रमण के खतरों के प्रति ग्रामीणों को किया जा रहा जागरूक: एमओआईसी
    खोरागाछ पंचायत में आयोजित स्वास्थ्य शिविर पीएचसी प्रभारी वीजेंद्र कुमार की अगुआई में आयोजित की गयी। इस क्रम में लगभग 250 ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें जरूरी चिकित्सकीय परामर्श के साथ नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध करायी गयी। इस संबंध में जानकारी देते हुए पीएचसी प्रभारी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है। लिहाजा इन इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कोरोना सहित अन्य संक्रमण के संभावित खतरे, डेंगु व मलेरिया जैसे रोग संबंधी खतरों के प्रति इन शिविरों में लोगों को जागरूक करते हुए विशेष सतर्कता बरतने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। 


    निरंतर संचालित कि जा रहा टीकाकरण अभियान: बीएचएम 
    सिकटी पीएचसी के बीएचएम संदीप कुमार ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में कोरोना की संभावित खतरे सहित अन्य संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिये निरंतर अभियान संचालित किये जा रहे हैं। प्रखंड का अधिकांश इलाका बाढ़ की चपेट में है। जहां निरंतर टीकाकरण सत्र का संचालन करना चुनौतीपूर्ण है। बावजूद इसके स्वास्थ्य कर्मी इस महाअभियान को सफल बनाते हुए लोगों को कोरोना संक्रमण से पूर्णत: निजात दिलाने के प्रयासों में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर आयोजित मिशन एक लाख अभियान में भी सिकटी की प्रदर्शन संतोषप्रद रहा। अभियान के तहत प्रखंड के 4980 लेागों का टीकाकरण किया गया।