Mumkin hai India

  • Gallery

    विशेष अभियान चला कर दी जायेगी कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक

    2021-08-26

    गया, 26 अगस्त: जिला में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा आमलोगों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है. पहली खुराक के साथ साथ दूसरी खुराक अनिवार्य रूप से लेने की अपील भी की जा रही है. वहीं लोगों को कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक प्राप्त हो सके इसके लिए सभी सुविधाओं को सहज बनाने का प्रयास किया गया है. इसके तहत अब कोविड टीकाकरण के दूसरी खुराक के लिए ड्यू लाभार्थियों एवं सरकारी व गैरसरकारी शिक्षकों को विशेष अभियान के तहत कोविड 19 टीका दिया जायेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिलाधिकारी सहित सिविल सर्जन तथा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये हैं.

    वैक्सीन के लिए मिलेगी अतिरिक्त खुराक:

    राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र के माध्यम आवश्यक निर्देश भेजे हैं जिसमें कहा गया है कि दूसरी खुराक के ड्यू लाभार्थियों तथा सरकार व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के कोविड टीकाकरण कवरेज के लिए वैक्सीन के अतिरिक्त खुराक के आवंटन दिये जाने संंबंधित सूचना देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 5 सितंबर के पूर्व इसे पूरी तरह आच्छादित करना सुनिश्चित किया जाये.

    दूसरी खुराक के लिए चलाया जायेगा अभियान:

    पत्र में कहा गया है पूर्व में राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा शिक्षकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के कोविड टीकाकरण के लिए संबंधित निर्देश दिये गये हैं. इसके आलोक में सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में कार्यरत सभी शिक्षकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को अनिवार्य रूप से 5 सितंबर 2021 तक प्रथम खुराक से वंचित लाभार्थियों को प्रथम खुराक तथा दूसरे खुराक के लिए ड्यू लाभार्थियों के साथ साथ अन्य सभी ड्यू लाभार्थियों को भी प्राथमिकता के आधार पर दूसरे खुराक देकर पूरी तरह टीकाकरण कवरेज किया जाये. इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर विशेष अभियान चलाया जाये. विशेष अभियान के लिए भारत सरकार के प्राप्त सूचनानुसार 28 व 29 अगस्त एवं 2 सितंबर को जिलों को वैक्सिन की आपूर्ति की जायेगी.