Mumkin hai India

  • ताजा खबरें

    सारण में बेटा नहीं जनने के कारण गई प्रमिला की जान

    छपरा: पचास हजार का ईनामी अपराधी को सारण पुलिस ने किया गिरफ्तार

    मांझी: चाकू का भय दिखा कर दिनदहाड़े बाइक और मोबाइल की लूट

    मांझी: चाकू मार किया जख्मी 18 हजार लूट फरार हुए अपराधी

    छपरा: सारण जिले में असामाजिक तत्व व अपराधी किस्म के लोगो की खैर नहीं - सारण पुलिस

    Covid-19 गाइडलाइन उल्लंघन मामले में गायिका निशा उपाध्याय पर प्राथमिकी दर्ज मैरिज हॉल हुआ सील

    यूएनएससी की खुली बहस में भारत ने दुनिया का ध्यान साइबर स्पेस के गलत इस्तेमाल की तरफ खींचा

    मुख्यमंत्री केजरीवाल का एलान, पंजाब में 'आप' की सरकार बानी तो 300 यूनिट बिजली होगी फ्री

    बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे। दिल्ली पुलिस कमिश्नर

    लक्ष्य हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्प, लगन के साथ सही दिशा में प्रयास बेहद जरूरी- दीपक आनंद

    ठनका गिरने से युवती की मौत

    कोरोना की लड़ाई में विपक्षी दल बाधक, जनता को कर रही है गुमराह: जेपी नड्डा

    अगले सप्ताह 'अग्नि प्राइम' ​मिसाइल का होगा ​परीक्षण ​​​​, उड़ीसा के तट पर हो रहा है तैयारी

    बंगाल सरकार ने माध्यमिक और उच्च-माध्यमिक की परीक्षाएं की रद्द

    ना तो भाजपा का सक्रिय सदस्य हूं, ना ही किसी संगठन से जुड़ा व्यक्ति हूं: वसीम रिजवी

    लाहौर में आतंकी हाफिस सईद के घर के पास हुए धमाके में तीन लोगों की मौत, 23 घायल

    छपरा: तेज आंधी पानी के दौरान ठनका गिरने से एक युवक की मौत

    छपरा: बाबा रामदेव के द्वारा किए गए आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में डॉक्टरों का आक्रोश

    SC ने12वीं की परीक्षाएं रद्द नहीं करने वाले राज्यों को भेजा नोटिस

    गृह मंत्रालय ने हटाई मुकुल रॉय की Z सिक्‍योरिटी

    राम मंदिर ट्रस्ट मामला:नोएडा से लेकर प्रयागराज तक कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन, हुई गिरफ्तारियां

    CBSE RESULT: अगले महीने जारी होगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, इस आधार पर निर्धारित होंगे अंक

    दक्षिण सूडान में 135 भारतीय सैनिक संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मनित

    सुप्रीम कोर्ट ने इटली के दो नौसैनिकों पर भारत में चल रहे मुकदमे को बंद करने का दिया आदेश

    सीआईएसएफ ने संभाली भारत बायोटेक के परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी

    अब गुजरात मे भी शादी के लिए जबरन धर्म परिवर्तन कराना होगा अपराध, लव जिहाद कानून हुआ लागू

    Gallery

    बेहतर कार्य के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने प्रदान किया है प्रशस्ति पत्र

    2021-08-23

    किशनगंज, 23 अगस्त: वैश्विक महामारी के प्रबंधन से लेकर टीकाकरण अभियान की सफलता में अब तक डिजिटेलाइजेशन की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई है। संक्रमण से बचाव के लिये टीकाकरण जितना जरूरी है,टीकाकृत लोगों से संबंधित डेटा का संधारण भी उतना ही अहम है। इससे किसी डेमाग्राफिक एरिया में कितने लोगों का टीकाकरण हुआ है, टीका का पहला व दूसरा डोज लेने वालों की संख्या सहित ड्यू लिस्ट का पता लगाना बेहद आसान हो जाता है। टीकाकृत लोगों से संबंधित डेटा संधारण के कार्य में डेटा इंट्री ऑपरेटर की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस महत्पूर्ण जिम्मेदारी के निवर्हन में जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में कार्यरत डेटा इंट्री ऑपरेटर अंजार दानिश का किरदार एक नजीर बन कर उभरा है। जिले के न कि कोविड टीकाकरण बल्कि पल्स पोलियो अभियान हो या नियमित टीकाकरण या सभी पीएचसी, सीएचसी पर बनाए गए कोल्ड चेन पर वैक्सीन के भंडारण के साथ जिला मुख्यालय से प्रखण्डों में बने कोल्ड चेन तक वैक्सीन पर निगरानी रखने की भी जिम्मेवारी इन्ही के ऊपर है।

    संक्रमण काल में भी बिना डरे सभी कार्यो को ससमय सम्पूर्ण किया: 
    जिले में टीका का दोनों डोज मिलाकर 4.26 लाख लोगों कोरोना का टीका लगाया गया है। जिले में 164 टीकाकरण केंद्र संचालित हैं। जिसमें हर दिन औसतन 100 लोगों को टीका लगाया जाता है। टीकाकृत सभी लोगों का कोविन पोर्टल पर डेटा अपडेशन  का कार्य नि:संदेह चुनौतीपूर्ण है। लेकिन अंजार दानिश अपने कर्तव्य व जिम्मेदारी के प्रति समर्पण के साथ कड़ी मेहनत के दम पर अब तक इस चुनौती को मात देने में बेहद कामयाब साबित हुए हैं। वह बताते हैं कि ऑन स्पॉट डेटा अपडेशन का कार्य थोड़ा जटिल है। कई लोग होते हैं। जो पोर्टल पर टीकाकरण के लिये खुद अपना स्लॉट बुक कराने के दौरान जाने-अनजाने गलत जानकारी प्रविष्ट कर देते हैं। टीकाकरण से संबंधित प्रमाणपत्र जारी करने के दौरान जब इसका पता चलता है तो लाभुकों को दोबारा सत्र स्थल पर बुलाकर उनसे सही जानकारी जुटाना होता है। फिर कभी-कभी इंटरनेट कनेक्टीविटी, पावर कट व सर्वर से जुड़ी समस्या भी होती है। कोविन पोर्टल पर अपडेट डेटा के आधार पर जिले को टीका की अगली खेप उपलब्ध कराया जाता है। इसलिये यह जरूरी है कि हर दिन इस्तेमाल में लाये गये टीका से संबंधित डेटा पोर्टल पर अपलोड हो। ताकि इस कारण टीकाकरण अभियान प्रभावित ना हो। इन सभी को नजरअंदाज कर समय पर अपना कार्य संपन्न करने में बेहद तसल्ली व खुशी की अनुभूति होती है। 


    राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के द्वारा प्रदान किया गया प्रशस्ति पत्र: 
    वही संक्रमण काल में जिला में कोरोना संक्रमण के घर घर सर्वे एवं प्रवासी लोगों के स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्य का ससमय डेटा संकलन एवं प्रेषण में सराहनीय योगदान के लिए बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक के द्वारा अंजार दानिश को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रशस्ति पत्र दिया गया है। जिस कार्य में अंजार की भूमिका स्वास्थ्य महकमा में चर्चा का विषय बना हुआ है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन बताते हैं कि टीकाकरण अभियान में डेटा अपडेशन का कार्य बेहद महत्वपूर्ण है। इससे टीकाकरण से संबंधित मामलों की समीक्षा आसानी से हो पाता है। वहीं टीकाकरण को लेकर कारगर रणनीति तैयार करने में भी इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। कोविन पोर्टल पर दर्ज डेटा के आधार पर ही फिलहाल दूसरे डोज से वंचित स्वास्थ्य अधिकारी व फ्रंट लाइन वर्कर्स  की सूची तैयार कर संबंधित प्रखंडों को भेजा गया है। ताकि वंचित लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके। इसके अलावा किस इलाके में टीकाकरण का प्रतिशत बेहतर है। इस मामले में कौन सा क्षेत्र कमतर साबित हो रहा है। इसका पता लगाना आसान होता। ताकि इस आधार पर भावी रणनीति तैयार की जा सके। नियमित टीकाकरण के ऑन स्पॉट डेटा इंट्री के मामले में अंजार दानिश की मेहनत वाकई काबिले तारिफ है।


    पड़ोसियों तथा आम लोगों को भी टीकाकरण के लिए करती हैं जागरूक:
    टीकाकरण के फायदे एवं बतौर अपनी कहानी बताकर अंजार दानिश अपने आस पास के लोगों, मित्रों, रिश्तेदारों तथा आमजनों से टीकाकरण कराने का अनुरोध करते हैं। वे कहते हैं कि टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन अभी भी टीकाकरण को लेकर लोगों में भ्रांतियां है एवम् लोग कुछ अफवाहों को सही मान लेते हैं। वे लोगों से अनुरोध करते हैं कि अपना टीकाकरण अवश्य कराएं क्योंकि टीका लेकर ही इस महामारी से बचा जा सकता है ना कि अफवाहों एवं भ्रांतियों के चक्कर में फंसकर। मनोबल को कमजोर नहीं होने दें। दवा से ज्यादा हौसला ही काम आता है। अपील करते हुए कहा कि लोग इस समय डरने की बजाय संयम से काम लें। सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं।