Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने को चला अभियान

    2021-08-18

    किशनगंज, 18 अगस्त: जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे समाप्त होने लगी है।जिस कारण अब नये मामलों का मिलना लगभग शून्य के बराबर हो गया है। वहीं सक्रिय मामलों की बात करें तो मात्र 12 ही हैं। इस साल 16 जनवरी से संचालित अभियान के तहत कुल 4 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। बीते 17 अगस्त तक जिले में 3.48 लाख लोगों को टीका का पहला व 58 हजार लोगों को कोरोना टीका का दूसरा डोज लगाया गया है। टीका के पहले डोज की। तुलना में दूसरे डोज की उपलब्धि का कम होना स्वास्थ्य प्रशासन के लिये चिंता का विषय बना हुआ है। लिहाजा विभाग दूसरे डोज का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर विशेष रणनीति तैयार करने में लगा है। इसके लिये विभाग टीका के दूसरे डोज से वंचित लोगों का ड्यू लिस्ट तैयार कर रहा है। इसी आलोक में मिशन छह माह में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण अभियान के ले 27600 टीका की आपूर्ति की गयी है जिससे जिले के 164 टीकाकरण स्थलों पर बुधवार को टीकाकरण का कार्य किया गया। इस दौरान लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज के साथ-साथ दूसरी डोज की अवधि पूर्ण करने वाले लाभुकों के लिये भी सत्रों का संचालन किया गया।


    शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता: जिलाधिकारी 
    जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि टीकाकरण के  विशेष अभियान के तहत 164 टीकाकरण स्थलों पर टीकाकरण का कार्य किया गया। जिसमें  जिले के 10,98,575 व्यक्तियों का   पूर्ण टीकाकरण माह दिसम्बर तक करने के लक्ष्य प्राप्त करने को  टीकाकरण महाअभियान के दौरान जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण संपन्न कराने को लेकर हर संभव प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर क्षेत्र में लोगों के बीच काफी उत्साह दिखा। उन्होंने कहा कि तमाम शंकाओं को दरकिनार करते हुए लोगों ने टीकाकरण के प्रति अपना उत्साह जाहिर किया।

    शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों को किया जा रहा है टीकाकृत: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में अभी तक 7448 हेल्थ केयर वर्करों ने पहला डोज तो 6133 ने दूसरा डोज ले लिया है। वहीं फ्रंट लाइन वर्करों की बात की जाए तो 9478 ने पहला तो 5628 ने दूसरा डोज़  ले लिया है। इसी तरह 18 से 44 आयुवर्ग के 1,89,816 युवाओं ने पहला डोज लिया है जबकिं 6605 युवाओं ने टीके का दूसरा डोज़ ले लिया है। वहीं 45 से 60 आयुवर्ग के 138338 लाभार्थियों ने पहला तो 35873 ने दूसरा डोज ले लिया है। अब अधिकांश लोगों का दूसरा डोज लेने का समय नजदीक आता जा रहा है। हालांकि अब जिलेवासियों में टीकाकरण को लेकर किसी भी तरह से कोई भ्रम या भय व्याप्त नहीं है।
     
    वैक्सीन पूरी तरह से है सुरक्षित:
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आप भी अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। टीका लेने पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसे लगाने से लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह संक्रमण को जल्द समाप्त करने में सहायक है। लोग किसी अफवाहों एवं भ्रांतियों पर ध्यान देने की बजाए अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 का टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं फिलवक्त कोरोना महामारी से बचाव के लिए मात्र यही एक उपाय है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए।


    पहला डोज़ लेने के बाद दूसरा डोज़ लेना न भूलें: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में कर्मियों द्वारा टीके लेने लायक लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। जिलेवासियों से अपील है कि पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज लेना नहीं भूलें। हालांकि सभी आयुवर्ग के लोग काफ़ी उत्साह के साथ कोविड का टीका ले रहे हैं। उन्हें चाहिए कि अपना दूसरा डोज भी नियत समय पर लगवा लें। ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से अपने व अपने परिवार या समाज को बचाया जा सके।