Mumkin hai India

  • Gallery

    सहरसा जिले में आज से चलेगा सेकण्ड डोज के लिए स्पेशल ड्राइव: जिलाधिकारी

    2021-08-17

    सहरसा, 17 अगस्त: जिले में कोरोना टीकाकरण बड़े पैमाने पर जारी है। 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका प्रत्येक दिन सत्र आयोजित कर लगाया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस टीम  जिले में घूम-घूम कर सूक्ष्म कार्ययोजना अनुरूप लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने में लगी हुई है। अब जिलेवासियों को कोविड- 19 का दूसरा डोज लेने का समय नजदीक आता जा रहा है। वैसे लोग जो जिले में कोविड- 19 टीकाकरण के मेगा ड्राइव सहित कोविड- 19 टीकाकरण के लिए आयोजित अन्य बड़े आयोजनों के दौरान अपना पहला डोज ले चुके थे। उनको दूसरा डोज देने का समय अब नजदीक आ गया है। ऐसे में आवश्यकता यह है कि जिस प्रकार विशेष अभियान चलाकर लोगों को कोविड- 19 का पहला टीका लगाया गया था, उसी प्रकार के अभियान चलाते हुए लोगों को दूसरा डोज भी दिया जाय।

    दूसरा डोज लेना जरूरी:
    जिलाधिकारी कौशल कुमार ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कुमार विवेकानंद से अपने कार्यालय वेश्म में बैठक आहुत कर जिले के लोगों को दूसरा डोज देने के लिए विशेष अभियान चलाने के बारे में निदेश देते हुए कहा आज से 22 अगस्त तक यानि 5 दिनों तक जिले में लोगों को कोविड- 19 का दूसरा डोज देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाना है। उन्होंने कहा जिले में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम, मेगा ड्राइव, टीका एक्सप्रेस, स्पेशल ड्राइव आदि चलाते हुए लोगों को लगातार कोविड- 19 का पहला डोज दिया गया था। उनको दूसरा डोज लगाने का समय हो चुका है। चरणबद्ध तरीके से यदि उनको दूसरा डोज देना आरंभ नहीं कर दिया जाता है तो इनकी संख्या एकाएक बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए समय रहते उचित कदम उठाना आवश्यक है।

    5 दिनों तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान:
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कुमार विवेकानंद ने बताया जिलाधिकारी के निदेशानुसार जिले में 5 दिनों तक चलने वाला यह विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में गई टीमें एक पंचायत में लगातार दो दिनों तक कार्यरत रहेंगी। इस अनुरूप टीमों के गठन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। उन्होंने बताया संभावित कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए बहुत जरूरी है कि लोग कोविड- 19 का दूसरा डोज़ लेते हुए अपने आपको पूर्ण रूप से प्रतिरक्षित कर लें। ताकि यदि कोरोना की तीसरी लहर आये भी तो संक्रमण के गंभीर प्रभावों से बच सकें।