Mumkin hai India

  • Gallery

    सदर अस्पताल मधेपुरा में आहार दीदी की रसोई शुरू ,मरीज व उनके परिजनों को होगी सुविधा

    2021-08-10

    मधेपुरा, 10 अगस्त: सदर अस्पताल मधेपुरा में सागर जीविका संकुल स्तरीय संघ साहूगढ़ की जीविका दीदियों द्वारा आहार जीविका दीदी की रसोई' का शुभारंभ सह उद्घाटन मंगलवार को जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा द्वारा किया गया। मौके पर जिले के सिविल सर्जन,जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनोज कुमार पोद्दार, जिला संचार प्रबंधक विवेक कुमार डी पी एम प्रिंस कुमार मौजूद रहे। इस अवसर पर संकुल संध की अध्यक्ष दीदी भी समूह की अन्य महिलाओं के साथ उपस्थित रही।

    मरीजों व उनके परिजनों को मिलेगा स्वच्छ खाना: 
    अब सदर अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को घर जैसा स्वच्छ भोजन उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही अस्पताल आने वाले अन्य लोगो के लिए भी केंटीन का भोजन उपलब्ध रहेगा। आहार के इस 'दीदी की रसोई' का संचालन सागर जीविका संकुल स्तरीय संघ' की जीविका दीदियों द्वारा ही किया जायेगा। 

    रसोई चलाने को लेकर जीविका दीदियों का छः दिवसीय प्रशिक्षण केरल में हुआ: 
    जीविका के डी पी एम् अनोज पोदार ने बताया कि हाल ही में सागर संकुल स्तरीय संघों की 15 जीविका दीदियों का छः दिवसीय प्रशिक्षण केरल से आई कुदुमश्री परियोजना की दीदियों द्वारा प्रशिक्षण करने के बाद दीदियों का चुनाव कर यहाँ दीदी की रसोई का शुभारंभ किया जा रहा है। डीपीएम जीविका ने बताया कि दीदी की रसोई के माध्यम से जीविका एक वैल्यू-चेन बनाने के लक्ष्य पर कार्य कर रही है। इस रसोई से जीविका दीदी के जीविकोपार्जन में एक ओर पंख लग गयी है।

    मरीज व उनके परिजनों के लिए साफ और स्वादिष्ट खाना उपलब्ध होगी: जिलाधिकारी 
    मौके पर जिलाधिकारी ने दीदी की रसोई की व्यवस्था को देखा और सराहना करते हुए कहा कि यह रसोई अस्पताल में आने वाले मरीज व उनके परिजनों के लिए साफ और स्वादिष्ट खाना उपलब्ध कराएगी। वहीं उनके परिजनों को भोजन के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही अस्पताल में कार्यरत कर्मियों को भी अस्पताल के अंदर कम दाम पर भोजन उपलब्ध हो जाएगी।

    मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
    - मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
    - अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
    - विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।
    - साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और  सैनिटाइजर का उपयोग करें।
    - नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।