Mumkin hai India

  • Gallery

    महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने, कोरोना से बचाव के लिए कर रही प्रेरित

    2021-07-20

    किशनगंज, 20 जुलाई: जिले के किशनगंज नगर परिषद क्षेत्र में संक्रमण को हराने के लिए विगत दिनों में लगातार 34 वार्डों में अलग अलग तिथियों में टीकाकरण शिविरों का आयोजन कर टीकाकरण का कार्य किया गया है। इसी का असर है कि नगर परिषद् किशनगंज के क्षेत्र में कुल 69660 के लक्ष्य के आलोक में 46029 का टीकाकरण किया जा चुका है। जहां एक तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में शिविरों के आयोजन में ग्रामीण जीविका की दीदियों एवं आशा कार्यकर्ताओ ने लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया वहीं दूसरी तरफ शहरी क्षेत्र में आयोजित टीकाकरण शिविरों में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता एवं शहरी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी इस कार्य में पीछे नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद किशनगंज क्षेत्र में दीन दयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना से वित्त संपोषित शहरी स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को शहरी क्षेत्र के पात्र लाभुकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित (मोबिलाइज़) कर सत्र स्थल पर लाने की जिम्मेवारी दी गई है। अपने जिम्मेवारियों का बखूबी निर्वहन कर रही शहरी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लगातार अपने अपने क्षेत्र के पात्र लाभुकों का टीकाकरण करवा रही हैं। ज्ञात हो कि जिले में आयोजित मेगा शिविरों में भी ज्यादा से ज्यादा पात्र लाभार्थियों को प्रेरित कर शिविर के माध्यम से टीकाकरण कराने का कार्य किया है। 

    लक्ष्मी क्षेत्रीय स्तरीय संघ की महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने, कोरोना से बचाव के लिए कर रही है प्रेरित: 
    जहां एक ओर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मी लोगों को टीका लेने की लगातार अपील कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर शहरी क्षेत्र की लक्ष्मी क्षेत्रीय स्तरीय संघ की महिलाएं भी इसमें अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। साथ ही लक्ष्मी क्षेत्रीय स्तरीय संघ में कार्यरत सामुदायिक साधन सेवी मंजूषा देवी अपने वार्ड में घर-घर जाकर लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रही हैं। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने, कोरोना से बचाव के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसके अलावा संघ में गठित आजीविका समूह की महिलाएं नगर परिषद के निर्देशन में घर-घर जाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर रही है। यही नहीं वार्ड में जिस जगह टीकाकरण किया जाता है वहां तक लोगों को प्रेरित कर लाने तक का कार्य भी यही महिलायें कर रही हैं।

    टीकाकरण को लेकर अफवाहों एवं भ्रांतियों को भी दूर कर रही है सामुदायिक साधन सेवी मंजूषा देवी: 
    नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक कुमार कहते हैं कि शहरी क्षेत्रों में आयोजित टीकाकरण शिविरों में नगर परिषद अपना भरपूर सहयोग दे रहा है। वहीं सिटी मिशन मैनेजर मधुक  कुमार बताते हैं कि नगर परिषद किशनगंज क्षेत्र में दीन दयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना से वित्त संपोषित शहरी स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों नगर परिषद के निर्देशन में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए अपने वार्ड के लोगों को भी बताती है। मंजूषा देवी ने बताया कि वो निरंतर कोरोना काल में ड्यूटी कर रही हैं। सर्वे का काम हो या कांटेक्ट ट्रेसिंग, सभी काम अपनों की सुरक्षा के लिए किया है। आज इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन के रूप में कारगर हथियार है। इसलिये वैक्सीन मेरे क्षेत्र के सभी व्यक्तियों तक पहुंचाना मेरी जिम्मेदारी है। मंजूषा देवी आम लोगो से अपील करते हुए कहती है की मैंने खुद टीका की दोनों डोज ली है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आप भी अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। टीका लेने पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। सरकार द्वारा लगवाई जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लगाने से लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह संक्रमण को जल्द समाप्त करने में सहायक है। लोग किसी अफवाहों एवं भ्रांतियों पर ध्यान देने की बजाए अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 का टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं फिलवक्त कोरोना महामारी से बचाव के लिए मात्र यही एक उपाय है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए।


    कोविड टीकाकरण के बाद भी इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान:
     -मास्क का प्रयोग अवश्य करें
     -हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें
     -परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें
    - कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छूए ,अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।