Mumkin hai India

  • Gallery

    भ्रांतियों व अफवाहों से दूर रह आमजन करा रहे कोविड टीकाकरण

    2021-07-16

    गया, 16 जुलाई: कोविड-19 टीकाकरण को जन अभियान बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन वर् स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक एवं प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान के सकारात्मक परिणाम यह देखने को मिल रहा है कि लोग स्वेच्छा से टीका लगवा रहे हैं। जिले के टीकाकरण सत्र स्थलों पर लोगों की भीड़ अब बढ़ी है. 

    जिले में टीकाकरण से जुड़े भ्रांतियों को दूर करने के लिए डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में धर्म गुरुओं की बैठक आयोजित की गयी थी. वहीं मंदिरों, मस्जिदों, बौद्ध मठों, गुरुद्वारों में जाकर चिकित्सक तथा सिविल सर्जन द्वारा लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा रहा है,  साथ ही माइकिंग कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है. डीएम ने जानकारी दी है कि टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया गया है। टिकारी नगर परिषद में 99%, बोधगया नगर परिषद में 99% तथा शेरघाटी नगर परिषद में 95% टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया है।

    25 जुलाई तक लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश: 
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ फिरोज अहमद ने बताया गया नगर निगम के कुल 53 वार्डों में प्रत्येक वार्ड के लिए डेडीकेटेड टीम का गठन किया गया है. नगर निगम क्षेत्र में कुल 67 टीकाकरण साइट बनाए गए हैं कि जहां शहरी आबादी का टीकाकरण हो रहा है. सिविल सर्जन ने बताया जिला पदाधिकारी द्वारा 25 जुलाई तक गया नगर निगम क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है। टीकाकरण के निर्धारित 321365 लक्ष्य को 25 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश है, जिसमें अबतक लगभग 75% लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

    टीकाकरण को लेकर रात में दी जा रही सुविधा: 
    गया रेलवे स्टेशन पर 9 टू 9 सेशन साइट में लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. रेड क्रॉस भवन गया में भी सोमवार से आमजन को यह सुविधा प्राप्त होगी. बुजुर्ग, दिव्यांग एवं गंभीर रोगों से बीमार व्यक्तियों के लिए उनके घर पर ही टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। इस कार्य हेतु संबंधित व्यक्ति 24x7 टोल फ्री मेडिकल हेल्पलाइन 18003456613 पर कॉल करके सूचित कर सकते हैं, ताकि टीकाकरण वाहन उनके घर पर जाकर उन्हें टीका लगा सके। गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण को प्रेरित करने के उद्देश्य से उनकी सूची प्राप्त कर उन्हें जिला नियंत्रण कक्ष में स्थापित कॉल सेंटर 0631—2222253 तथा 0631—2222259 के माध्यम से टीकाकरण हेतु प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है। टीकाकरण सत्र स्थल पर गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।