Mumkin hai India

  • Gallery

    मधेपुरा को मिली कोविड-19 वैक्सीन की 12,000 डोज

    2021-07-15

    मधेपुरा, 15 जुलाई: जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान में कोई रुकावट पैदा ना हो लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा बुधवार की रात मधेपुरा को वैक्सीन की 12000 डोज  उपलब्ध करायी गयी। वैक्सीन की प्राप्ति के उपरांत जिले के शहरी एवम् ग्रामीण इलाकों में स्थाई टीकाकरण केंद्र एवम् टीका एक्सप्रेस के माध्यम से गुरुवार को अभियान चलाकर टीकाकरण किया गया। उल्लेखनीय है कि टीकाकरण के उपरांत लाभुकों का डाटा तत्काल कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जाना आवश्यक है। पोर्टल के अनुसार गुरुवार तक जिले में कुल डोज 3 लाख के पार हो गया है। जहां एक ओर 2 लाख 60 हजार से अधिक लोगों को प्रथम डोज दिया गया वहीं दूसरी ओर लगभग 40 हजार लोगों को दूसरी डोज लगायी जा चुकी है। 

    संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी: डीआईओ
    जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को जिले के सभी स्थाई टीकाकरण केंद्र के साथ साथ टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीका देने का कार्य किया गया।  जिले में स्थापित सभी सत्र स्थल एवम् टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को टीके की डोज देने का आदेश सभी प्रखंडों को दिया गया था। 

    समय से लें टीके की दूसरी डोज:
    डीआइओ डॉ विपिन गुप्ता ने बताया कि जिस केंद्र पर कोरोना टीका का पहला डोज लेंगे। निर्धारित तिथि पर आकर जरूर दूसरा डोज अवश्य ले लें। अगर कोई कोरोना टीका का दूसरा डोज नहीं लेता है, तो उसके शरीर के अंदर एंटीबॉडीज विकसित नहीं होगी। इसलिए अगर कोरोना की चपेट से पूरी तरह से बचना है तो समय पर कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लें। दूसरा डोज नहीं लेने की लापरवाही भूल से भी नहीं करें। डीआईओ ने बताया कि कोरोना टीका की दोनों डोज ले लेने के बाद भी सावधानी जरूरी है। डॉ विपिन गुप्ता कहते हैं कि कोविड-19 की तीसरी  लहर संभावित है। इस संक्रमण को मात देने के लिए लिए टीकाकरण जरूर कराएँ एवं साथ ही कोविड प्रोटोकॉल यथा मास्क पहने, शारीरिक दूरी का पालन करें, ज्यादा आश्वयक होने पर ही घर से बाहर निकलें। प्रथम डोज लेने के बाद दूसरे डोज का टीकाकरण निर्धारित अवधि के अंदर कराना महत्वपूर्ण है।

    डॉ गुप्ता जिले वासियों को निम्न कोविड प्रोटोकॉल के पालन का अपील भी करते हैं:
    कोविड-19 से बचाव के लिए इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान:
    • मास्क का प्रयोग अवश्य करें
    • हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें
    • परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें
    • कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छूएं 
    • अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें, किसी बहकावे में ना आयें।