Mumkin hai India

  • Gallery

    अररिया प्रखंड के तीन पंचायतों में अब तक 70 फीसदी से अधिक हुआ टीकाकरण

    2021-07-06

    अररिया, 06 जुलाई: कोरोना महामारी से अब तक अररिया प्रखंड का इलाका काफी प्रभावित रहा है। संक्रमण के पहले व दूसरे लहर में बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमण का शिकार होना पड़ा। इसे देखते हुए प्रभावित इलाकों में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये स्वास्थ्य कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। संक्रमण के खतरों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान का संचालन किया गया। साथ ही कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिये संचालित विशेष मुहिम संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने में बेहद कारगर साबित हुआ। लिहाजा प्रखंड के कई पंचायत संक्रमण की दूसरी लहर से काफी हद तक महफूज बने रहे। इसमें तरोणा भोजपुर, शरणपुर व मदनपुर पूर्वी व पश्चिमी पंचायत का नाम शामिल है। जहां बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण होने से संक्रमण की दूसरी लहर ज्यादा प्रभावी नहीं हो सका। प्रखंड क्षेत्र के 67166 लोगों को अब तक कोरोना टीका का पहला व 11222 लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। 

    ससमय उपलब्ध कराये गये चिकित्सकीय मदद से लोगों का हुआ लाभ: एमओआईसी
    अररिया पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आशुतोष ने बताया कि संक्रमण के खतरों को देखते हुए हमने शुरू से ही जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। इससे बड़ी संख्या में रोगियों को चिह्नित करते हुए उन्हें जरूरी चिकित्सकीय मदद उपलब्ध कराया जा सका। पीएचसी के तहत अब तक 66435 लोगों की कोरोना जांच की गयी है। इसमें संक्रमण के 1147 मामलों की पुष्टि हुई है। संक्रमण की दूसरी लहर में प्रखंड क्षेत्र के लगभग 400 से अधिक लोगों संक्रमण के शिकार हुए। लेकिन विभाग द्वारा ससमय उपलब्ध कराये गये जरूरी चिकित्सकीय मदद के कारण उनमें से अधिकांश स्वस्थ हो चुके हैं। पीएचसी प्रभारी ने बताया कि वैश्विक महामारी के दौर में प्रखंडवासियों का जिम्मेदार रवैया बेहद सराहनीय रहा है। अपने स्तर से उन्होंने संभावित खतरों के प्रति सतर्कता दिखाई। लोगों ने बचाव संबंधी उपायों को अपनाते हुए टीकाकरण के महत्व को समझा। इतना ही नहीं जनप्रतिनिधियों का सहयोग, धर्म गुरुओं का योगदान भी इस दिशा में बेहद कारगर साबित हुआ। 

    तरोणा भोजपुर पंचायत टीकाकरण के मामले में सबसे आगे: बीएचएम

    प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक प्रेरणा रानी वर्मा से मिली जानकारी मुताबिक अब तक संचालित टीकाकरण अभियान प्रखंड के कुछ पंचायतों में बेहद सफल रहा है। इसमें तरोणा भोजपुर, शरणपुर व रामपुर पूर्वी व पश्चिमी पंचायत के नाम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब तक तरोणा भोजपुर में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है। पंचायत की जनसंख्या 13194 है। इसमें 11013 लोगों का टीका का निर्धारित डोज लगाया जा चुका है। तो वहीं शरणपुर पंचायत की जनसंख्या 14532 है। जहां 10213 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसी तरह रामपुर पूर्वी व पश्चिमी पंचायत की कुल जनसंख्या 23250 है। जहां 18170 लोगों को टीका का निर्धारित डोज लगाया गया है। इस तरह टीकाकरण के मामले में तरोणा भोजपुर की उपलब्धि 83 फीसदी है। तो वहीं शरणपुर में 70.27 व रामपुर पूर्वी व पश्चिम पंचायत में 78 फीसदी लोगों को टीका लगाया गया है।  

    संक्रमण से बचाव के लिये हमने टीकाकरण को दी प्राथमिकता: मुखिया 
    तरोणा भोजपुर के मुखिया हर्षवर्द्धन सिंह उर्फ पप्पू सिंह बताते हैं कि पंचायत के लोग शुरू से ही कोरोना टीकाकरण के प्रति खासा उत्साहित रहे हैं। महामारी के दूसरे दौर की शुरूआत तक हमारे पास टीकाकरण के रूप में मजबूत हथियार उपलब्ध हो चुका था। पंचायत वासियों ने इसकी उपयोगिता का समझा। पंचायत स्तरीय बैठकों के साथ-साथ विभिन्न मौके पर कोरोना टीका की उपयोगिता को लेकर आम लोगों को जागरूक करने का निरंतर प्रयास किया गया। इसका नतीजा है कि टीकाकरण के मामले में तरोणा भोजपुर प्रखंड के अन्य पंचायतों की तुलना में पहले स्थान पर है।