Mumkin hai India

  • Gallery

    कोविड-19 टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक कर रहा "टीम पूर्णिया"

    2021-07-06

    पूर्णिया, 06 जुलाई: कोविड-19 संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है। लेकिन अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग टीकाकरण अभियान में शामिल होने से कतरा रहे हैं। उन्हें कोविड-19 टीका के लेने से बीमार होने का डर सता रहा है। ऐसे में टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए स्थानीय युवाओं द्वारा गठित "टीम पूर्णिया" ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार रथ चलाकर लोगों को कोविड-19 टीका लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। 

    ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार रथ चलाकर दूर कर रहे लोगों की भ्रांतियां: 
    युवाओं की "टीम पूर्णिया" के फाउंडर विकास आदित्य ने बताया जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए पूरे जोर-शोर से कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी टीका मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा भी अतिरिक्त टीकाकरण स्थल बनाया गया है जहां लोग आसानी से टीका लगा सकते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के लोग टीका लगाने से अभी भी बहुत पीछे हैं। उन्हें टीका लगाने से बीमार होने का डर सताने लगता है। "टीम पूर्णिया" ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को टीका लगाने के लिए जागरूक कर रही है। टीम द्वारा लोगों को बताया जाता है कि सरकार द्वारा लगाया जा रहा टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे लगाने से किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं होता है। विकास आदित्य ने कहा ग्रामीण क्षेत्र में लोग कहते हैं कि टीका लगाने से बुखार, सिर दर्द व हाथों में दर्द होता है जिससे ग्रामीण बाहर काम करने नहीं जा सकते हैं। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के लोग टीका लगाने से पीछे हटते हैं। "टीम पूर्णिया" के सदस्यों द्वारा ग्रामीणों को समझाया गया कि टीका लगाने से सभी लोगों को बुखार, सिर दर्द नहीं होता। कुछ ही लोगों को ऐसा होता है जो कुछ समय में ही ठीक हो जाता है। टीका लगाने से लोगों में कोविड संक्रमित होने का खतरा कम होता है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 का टीका जरूर लगाना चाहिए। "टीम पूर्णिया" द्वारा लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने पर बहुत से ग्रामीणों द्वारा टीका लगावाया जा रहा है।

    संक्रमण से बचाव को  मास्क व सैनिटाइजर का भी कर रहे वितरण:
    "टीम पूर्णिया" के सदस्य नीतीश कुमार ने कहा टीका लगाने के बाद भी लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी गाइडलाइंस का पालन करना चाहिए जिसमें मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर का इस्तेमाल आदि शामिल है। मनोज मोनू ने कहा टीम पूर्णिया द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के साथ ही उनके बीच मास्क, सैनिटाइजर का भी वितरण किया जा रहा है और लोगों को बताया जाता है कि इसका पूरी तरह से इस्तेमाल करें। इसका सही तरीके से उपयोग करने पर ही लोग कोविड-19 से सुरक्षित रह सकते हैं।

    "रक्त" उपलब्ध कराने में भी युवाओं की टीम करती है सहयोग:
    युवाओं की टीम पूर्णिया द्वारा जरूरतमंदों को रक्त भी उपलब्ध कराया जाता है। टीम पूर्णिया के सदस्य रविनेश ने कहा व्हाट्सएप व फेसबुक आदि सोशल मीडिया में "टीम पूर्णिया" का ग्रुप बनाया गया है जिसमें बहुत से लोग जुड़े हुए हैं। अगर किसी व्यक्ति को रक्त की जरूरत होती है तो वह सोशल मीडिया द्वारा टीम पूर्णिया को सूचित करते हैं। टीम पूर्णिया द्वारा अपने सहयोगियों से समन्वय स्थापित कर लोगों को "रक्त" उपलब्ध कराई जाती है। इस कार्य में बहुत से सामान्य लोगों द्वारा भी टीम की मदद की जाती है। 

    टीम पूर्णिया के अन्य सदस्यों में डॉ. रूबी अमन केशरी, अमृत, मधु, निशा, सुमित सिंह, हिमांशु, कृष्णा मोहन, प्रणव राठौड़, दीपक, राजवीर, राज सामर्थ, आदि शामिल हैं जिसके द्वारा लोगों को जागरूक करने और मदद करने में सहयोग किया जाता है।