Mumkin hai India

  • Gallery

    नुक्कड़ नाटक से लोगों को किया जाएगा टीकाकरण के प्रति जागरूक

    2021-07-05

    पूर्णिया, 05 जुलाई: जिले में ग्रामीण क्षेत्र के जनजाति बहुल टोलों में लोगों को कोविड-19 टीका लगवाने और संक्रमण से बचाव का ध्यान रखने को अब नुक्कड़ नाटक द्वारा जागरूक किया जाएगा। राज्य सरकार के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के लिए जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन करवाया जा रहा है। जिला समाहरणालय से नुक्कड़ नाटक के लिए कलाकारों के दल वाले वैन को जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ अन्य स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे।

    सभी प्रखंड के चिह्नित  87 टोलों में होगा  नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन: 
    नुक्कड़ नाटक कलाकारों की वैन को रवाना करते हुए जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा सरकार द्वारा चलाया  जा रहा कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम जिले में अच्छी गति से चल रहा है। लेकिन जिले में ऐसे भी कुछ क्षेत्र हैं जहां टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने को अधिक प्रयास की जरूरत है। इसी क्रम में आज नुक्कड़ नाटक टीम को रवाना किया गया है जिसके द्वारा अगले एक महीने तक जिले के सभी प्रखंडों के चिह्नित 87 महादलित टोलों में जाकर कोविड-19 टीकाकरण को लेकर लोगों में जो भ्रांतियां हैं उसको दूर करने का काम किया जाएगा  और जागरूकता का प्रसार किया जाएगा।

    बिल्कुल सुरक्षित है लगायी जा रही वैक्सीन: 
    जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कोविड-19 संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया गया है, जहां 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। यह टीका लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में सहायक है जो लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ संक्रमित लोगों को जल्द संक्रमण से उबरने में मदद करता है। इसके लिए कोविड-19 टीका का दो डोज लगाया जा रहा है। दोनों डोज का टीका लगाने से किसी व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। ग्रामीण क्षेत्रों के जनजाति बहुल टोलों के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। नुक्कड़ नाटक द्वारा लोगों को टीका के सुरक्षित होने की जानकारी दी जाएगी जिससे लोगों की टीकाकरण के प्रति भ्रांतियां दूर हो सके और लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगा कर खुद को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रख सकें।

    संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन जरूरी: 
    जिले में कोविड-19 संक्रमण में कमी देखते हुए लॉकडाउन में छूट दी गई है। बहुत से लोगों द्वारा संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 टीका भी लगवाया गया है। लेकिन इसके बाद भी लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। लोग बाहर निकलने पर आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। बाहरी चीजों को छूने से परहेज करें। नियमित रूप से मास्क का प्रयोग करें। हाथों को सैनिटाइजर या साबुन-पानी से साफ करते रहें। इससे कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे।