Mumkin hai India

  • Gallery

    बदलते मौसम में रखें खास ख्याल :करें कोविड निमयों का पालन- सिविल सर्जन

    2021-07-04

    सहरसा, 04 जुलाई। कई दिनों से जारी बारिश अब लगभग रुक चुकी है और तेज धूप के साथ गर्मी बढ़ रही।  लगातार बारिश से हवा में नमी है वहीं धूप निकलने से वातावरण गर्म है। जोकि संक्रमण प्रसार के लिए अनुकूल है। कोविड- 19 की दूसरी लहर अब जिले में अवसान की ओर है। जिले में एक्टिव केस भी नहीं के बराबर हैं। वहीं जिले में लगातार कोविड वैक्सीनेशन जारी है। अधिक से अधिक संख्या में प्रतिदिन लोगों को कोविड टीका लगाया जा रहा है। लेकिन मौसम के इस बदले मिजाज में बहुत जरूरी है कोविड नियमों का अक्षरशः पालन किया जाय। क्योंकि कोविड के मामले कम हुए हैं, कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। जैसे कि हम जान चुके हैं कि कोरोना वायरस अपने स्वरूप में बदलाव करने में सक्षम है। इसलिए कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए जरूरी है कि लोगों द्वारा कोविड अनुरूप व्यवहारों को अपनाये रखा जाय। 

    घटते पाबंदियों के साथ कोरोना नियमों के पालन में लापरवाही न करें-
    सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर कोविड- 19 की दूसरी लहर की रोक-थाम के लिए लगार्इ गयी पाबंदियों में जैसे-जैसे कमी की जा रही है, वैसे-वैसे लोग कोरोना नियमों के पालन करने के प्रति उदासीन होते दिख रहे हैं। इस प्रकार की उदासीनता कोरोना को निमंत्रण देने के समान है। सिविल सर्जन ने कहा जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें। बाहर निकलने पर समाजिक दूरी के नियमों का संयम के साथ पालन करें। खासकर खरीदारी करते समय शारीरिक दूरी अवश्य बनाये रखें। बाहर निकलते ही आप सार्वजनिक उपयोग में लायी जाने वाली सतहों के सम्पर्क में आते रहते हैं। ऐसे में हाथों का विशेष ख्याल रखें किसी भी सतह या चीजों को छूने से पहले एक बार अवश्य विचार कर लें। आवश्यक होने पर ही उसे छूयें। किसी सतह या चीजों को छूने के बाद अपने मास्क को ठीक करने या बोल-चाल के दौरान मास्क को नियंत्रित करने के लिए मास्क को छूने से बचें। नियमित समय अंतराल पर हाथों को सैनिटाइज करना न भूलें।
    टीका लेने के बाद भी जरूरी है नियमों का पालन-
    सिविल सर्जन ने टीका ले चुके लोगों को भी कोविड नियमों के पालन करते रहने की अपील की। उन्होंने कहा अभी 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को ही कोविड टीका लगाया जा रहा है। ऐसे में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए अभी टीका आना बाकी है। जब तक उनके लिए टीका नहीं आ जाता है। उनको कोरोना संक्रमण से बचाये रखने के लिए जरूरी है कि सभी लोग कोविड- 19 का टीका लगवाते हुए नियमों का पालन करते रहें।