Mumkin hai India

  • Gallery

    मेगा टीकाकरण अभियान: 7 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका

    2021-07-01

    किशनगंज, 01 जुलाई: जिले में मेगा अभियान की सफलता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने इसके लिये स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जीविका सहित संबंधित अन्य विभागों के प्रयासों को सराहा है। जिलाधिकारी ने अभियान में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाने के लिये आम जिलावासियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा जिले के शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण माह दिसम्बर तक संपन्न कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकताओं में शुमार है। डीएम ने कहा अभियान के दौरान तमाम पूर्वाग्रहों को पीछे छोड़ते हुए आम लोगों में टीकाकरण का लेकर गजब का उत्साह दिखा। सत्र का संचालन शुरू होने से पहले ही कुछ एक स्थानों पर टीकाकरण को लेकर आम लोगों की लंबी कतारें दिखी। ज़िले से कोरोना संक्रमण वायरस को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक भवन, स्कूल एवं महाविद्यालयों में मेगा टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया। जिले में शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया गया। मेगा टीकाकरण अभियान की सभी नोडल पदाधिकारी के द्वारा  प्रत्येक प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर जानकारी ली गई और ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण अभियान में शामिल हो सके इसका निर्देश दिया गया।

    शाम 04 बजे तक 7 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका: जिलाधिकारी 
    जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मेगा टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व बीसीएम सहित अन्य चिकित्साकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए अलग-अलग टास्क दिए जा चुके हैं। शाम 04 बजे तक जिले में 7 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया गया है जिसमें कोचाधामन  में 1010, किशनगंज ग्रामीण में 780, किशनगंज शहरी में 215, बहादुरगंज में 930, ठाकुरगंज में 1190, दिघलबैंक में 1125, पोठिया में 1266, टेढ़ागाछ में 562, शाम 04 बजे तक जिला द्वारा  7077 व्यक्ति का टीकाकरण लक्ष्य पूरा किया जा चुका है। अभी भी बहुत क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य जारी है।

    कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का करें  निर्वहन: जिलाधिकारी
    जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा सरकार द्वारा उपलब्ध कोविड-19 का टीका संक्रमण से बचाव के लिए बहुत ज़्यादा कारगर होने के साथ ही पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए टीकाकृत होना एक मात्र उपाय है। टीके लगाने से अभी तक किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई  है। बल्कि टीका लेने वाले लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होने के साथ ही संक्रमण से जल्द ही उबरने में सहायक भी है। इसलिए जिलेवासियों से अपील है कि आप सभी अपने-अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर कोविड-19 का टीका जरूर लगाएं।

    शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए कार्यरत हैं स्वास्थ्य विभाग: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे राज्य में प्रत्येक महीने एक करोड़ लोगों को टीकाकृत करने का संकल्प लिया गया हैं। मेगा टीकाकरण अभियान के दिन जिले में कुल 11 हजार लोगों के टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे जिले में 252 सत्र स्थलों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। जिले में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु भरपूर प्रयास किया जा रहा है और उनके प्रयासों से जिला अपने निर्धारित लक्ष्य को जरूर पूरा कर सकेगा। लोगों को भी टीकाकरण अभियान में भाग लेकर अपने स्वास्थ्य को कोविड-19 से सुरक्षित रखना चाहिए।

    सामूहिक सहयोग से हुआ अभियान सफल: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने अभियान की सफलता में जिलाधिकारी के सहयोग व मार्गदर्शन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की अगुआई में पूरे अभियान का कुशल प्रबंधन संभव हो सका। इसका नतीजा है कि निर्धारित लक्ष्य से कहीं अधिक उपलब्धि हासिल करने में हम सफल साबित हुए। सिविल सर्जन अभियान को सफल बनाने में सभी स्वास्थ्य कर्मी, आईसीडीसी, जीविका सहित पंचायत प्रतिनिधि व स्थानीय धर्म गुरुओं से मिले सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया। अभियान की सफलता में सामूहिक सहयोग को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया।