Mumkin hai India

  • Gallery

    संक्रमण से निजात पाने के लिये निर्भीक होकर टीका लगायें लोग: जिलाधिकारी

    2021-06-30

    किशनगंज, 30 जून: जिले में संक्रमण पर वार कार्यक्रम के अंतर्गत आज सूबे के साथ जिले के कुल जनसख्या की 1 % व्यक्तियों  को कोरोना का टीका लगाने की तैयारी पूरी कर ली गयी है। स्वास्थ्य विभाग, जीविका, आईसीडीएस, ग्रामीण विकास विभाग, जिला कल्याण विभाग सहित संबंधित अन्य विभागों के सहयोग से अभियान को सफल बनाने का हर संभव प्रयास किया गया है। जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने क्षेत्र के प्रेरक (मोबिलाइजर) की भूमिका को अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि हमें हर हाल में अपने उत्साह व हौसले को बरकरार रखते हुए अभियान की सफलता का अंत तक प्रयास करना है।

    निर्भीक होकर टीकाकरण के लिये आगे आयें लोग: जिलाधिकारी
    जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने मेगा टीकाकरण अभियान में भाग लेकर अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील आम जिलावासियों से की है। जिलाधिकारी ने कहा जिले को कोरोना संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से निजात दिलाने के लिये टीकाकरण अभियान की सफलता महत्वपूर्ण है। उन्होंने जिलावासियों को किसी शंका व संदेह से परे हट कर निर्भीक होकर कोरोना का टीका लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिये प्रशासनिक तौर पर सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। ताकि लोगों को टीका लेने में किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। 

    सभी 7 प्रखंडों में 252 स्थलों पर होगा सत्र का आयोजन: डीएम 
    जिलाधिकारी की अगुआई में संचालित मेगा टीकाकरण अभियान की सफलता के लिये जिले के सभी सात प्रखंडों में कुल 252 चिह्नित स्थलों पर टीकाकरण सत्र स्थल का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिये सत्र स्थलों पर सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। सभी सत्र स्थलों पर 10 मोबिलाइजर होंगे। जो क्षेत्र में टीकाकरण के लिये लोगों को प्रेरित करने का काम करेंगे। इसके साथ ही सभी सत्र स्थलों पर सत्र प्रभारी प्रतिनियुक्त होंगे। प्रखंड स्तर पर नोडल अधिकारी बहाल किये गये हैं। जो लगातार सत्रवार अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिये हर संभव प्रयास करेंगे। 


    जिले में 11 हजार कोरोना टीका का डोज उपलब्ध: डीआईओ 
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मंजर आलम ने कहा कि जिले अभियान को लेकर जिलाधिकारी के प्रयास से जिले को पर्याप्त संख्या में कोरोना का टीका उपलब्ध कराया गया है। जिले में कोरोना टीका का 11 हजार डोज उपलब्ध है। मेगा शिविर में आवश्यकता के अनुसार राज्य से और भी टीका की मांग की गयी है जो संभवतः जिला को जल्द ही उपलब्ध करायी जायेगी। अभियान के दौरान किसी भी सत्र पर टीका की कोई कमी नहीं आने नहीं दी जायेगी। 

    वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है: डीएम 
    जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया जिले में कुल 170607 व्यक्ति को प्रथम डोज एवं 29482 व्यक्ति को दूसरी डोज दी गयी है। मैंने खुद टीका की  दोनों डोज ली है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए आप भी अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। टीका लेने पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। सरकार द्वारा लगवाई जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लगाने से लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह संक्रमण को जल्द समाप्त करने में सहायक है। लोग किसी अफवाहों एवं भ्रांतियों पर ध्यान देने की बजाए अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 का टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं फिलवक्त कोरोना महामारी से बचाव के लिए मात्र यही एक उपाय है।  इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए।

    जिले में एक भी एईएफआई केस नहीं: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। क्योंकि, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।अभी तक जिले में एक भी एईएफआई (AEFI) केस नहीं  हुआ है। इसलिए निर्भीक होकर सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम हैं एवं कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हाल पालन सुनिश्चित रूप से कराया जा रहा है।कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं।