Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज: बच्चों में नियमित टीके से 80 फीसदी तक बढ़ सकती रोग प्रतिरोधक क्षमता

    2021-06-24

    किशनगंज, 24 जून: स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कोविड की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की संभावना है। ऐसे में नियमित टीकाकरण मात्र से ही बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को 80 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सभी अभिभावक अपने बच्चों को समय से नियमित टीका जरूर लगवाएं। इसमें बरती जाने वाली लापरवाही बाद में भारी पड़ सकती है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि जब तक कोरोना से बचाने को बच्चों का टीका नहीं आ जाता तब तक बच्चों को नियमित टीके ही समय से लगवा कर उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को 80 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है, इसीलिए जिले में बच्चों के टीकाकरण का कार्य लगातार हो रहा है। माता-पिता अपने बच्चों को टीका अवश्य लगवाएं। नियमित टीका लगवाकर बच्चों को पोलियो, हेपेटाइटिस, टीबी, डीपीटी और टिटेनस जैसी बीमारियों से महफूज रखने के साथ ही कोरोना संक्रमण से भी बचाया जा सकता है।

    बच्चों में नियमित टीके गंभीर बीमारियों से बचाते हैं: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि यदि समय से बच्चों में सभी टीके लगवा दिए जाएं तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता 80 फीसदी तक बढ़ जाती। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी जरूरी है। जिसकी इम्युनिटी मजबूत है वह कोरोना को मात देने में सक्षम हैं। इसलिए माता-पिता बच्चों को नियमित टीका लगवाने में कतई देरी न करें। समय से सभी टीके किसी भी सरकारी अस्पताल में पहुंचकर लगवाए जा सकते हैं। बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क टीके लगवाए जा रहे हैं। अभिभावक टीका कार्ड के हिसाब से सेंटरों पर पहुंचकर बच्चों को टीके लगवा सकते हैं। डिप्थीरिया, काली खांसी, हेपेटाइटिस-बी, मेनिंजाइटिस, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा व निमोनिया,  जेई का टीका  रोटा वायरस, आईपीवी,  खसरा, रूबेला आदि टीके निःशुल्क लगाए जाते हैं।

    संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए कोविड-19 टीका जरूरी: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा जिले में बड़े पैमाने पर कोविड टीकाकरण कार्य जारी है। अब 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों को कोविड टीका लगाया जा रहा है। प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोग टीका लगवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से लोगों में फैले भ्रांतियों को दूर किया जा चुका है। कोविड वैक्सीन कोरोना को जड़ से खत्म करने का एकमात्र उपाय बनकर सामने आया है। ऐसे में जरूरी है कि जिले सभी 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों द्वारा अपने निकटम स्थायी टीकाकरण केन्द्र एवं चलंत टीकाकरण वाहनों के निकट जाकर कोविड टीका अवश्य लगवायें। ताकि एकजुट होकर हम संभावित कोरोना की तीसरी लहर को रोक पाने में सफलता पा सकें।

    सावधानी और सतर्कता बनाये रखें
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को सावधानी और सतर्कता बनाये रखने की अपील की। कहा व्यक्तिगत सावधानी और सतर्कता ही संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचा सकती है। लोगों को चाहिए कि वे मास्क लगाना न छोड़ें, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन और हाथों को अधिक से अधिक बार विषाणु मुक्त करते रहें। उन्होंने कहा पहली लहर के बाद लोगों द्वारा कोविड नियमों के पालन में की गई लापरवाही के परिणाम अच्छे नहीं रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि लोग कोविड नियमों के पालन में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

    कोविड का दोनों टीका  समय पर लेना जरूरी: सिविल सर्जन 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के सामूहिक प्रयास से लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता हुई है और लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। यह बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि लोग टीका लगाकर ही कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने कहा लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए टीका का दोनों डोज लेना जरूरी है। कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन के अंतराल पर लेना जरूरी है। लोगों को कोविड-19 की दूसरी डोज लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना भी दी जाती है। लोग टीका की दोनों डोज लगाकर ही ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका की दोनों डोज लगानी चाहिए।

    कोरोना को मौका न दें:
    सिविल सर्जन ने कहा भीड़-भाड़ में जाकर, एक साथ कई लोग इकट्ठा होकर, कोविड नियमों के पालन में लापरवाही कर, टीका न लगवाकर आदि गैर जिम्मेदाराना व्यवहार कर कोरोना को मौका न दें।
    साथ ही महत्वपूर्ण लिंक को अवश्य याद रखे 
    1.कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण-
    http://Selfregistration.cowin.gov.in
    2.आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र-
    http://tiny.one/healthcenter
    3.कोविड -19 से संबंधित जानकारी एवं शिकायत- 
    tiny.one/callnow
    4.कोविड -19 हेतु बेड की उपलब्धता-
    covid19health.bihar.gov.in/DailyDashboard…
    5.आपके नजदीकी कोविड 19 टेस्टिंग सेंटर-
    tiny.one/testingcentre
    6.आपके नजदीकी वैक्सीनेशन साइट- 
    tiny.one/vaccinationsite