Mumkin hai India

  • Gallery

    पूर्णिया: बाड़ीहाट व प्रभात कॉलोनी में टीका एक्सप्रेस से किया गया लोगों को टीकाकृत

    2021-06-23

    पूर्णिया, 23 जून: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। बुधवार को नगर निगम के बाड़ीहाट एवं प्रभात कॉलोनी स्थित सत्र स्थल के लोगों का  टीकाकरण किया गया। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा के द्वारा गठित मेडिकल टीम में केयर इंडिया के डीपीओ चंदन कुमार सिंह के नेतृत्व में दो चिकित्सक, चार एएनएम, नगर निगम द्वारा एक-एक कर संग्रहकर्ता सहित केयर इंडिया की ओर से आईसीटी द्वारा टीकाकरण कर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है। मालूम हो कि नगर निगम क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से दो टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण किया जा रहा है। बुधवार को शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 400 लाभार्थियों का लक्ष्य दिया गया। जिसको शत प्रतिशत पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह से कार्य कर रही है। 

    टीकाकरण अभियान को सफ़ल बनाने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन ने बताया पहले से बनाये गए माइक्रो प्लान के अनुसार टीका एक्सप्रेस अपने निर्धारित जगह पर समय से पहुंच कर लोगों का टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। पहले से चयनित सत्र स्थलों पर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण होना सुनिश्चित किया गया है। उस सत्र स्थल पर एक दिन पूर्व पोषक क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका, आशा, नगर निगम के वार्ड पार्षद, विभिन्न धर्मों से जुड़े सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। ताकि अधिक से अधिक टीकाकरण हो। इस तरह के जागरूकता अभियान को सफ़ल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, केयर इंडिया, यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ के कर्मी शामिल होकर लोगों को जागरूक करने में अपनी महती भूमिका निभा रहे हैं। वहीं टीकाकरण की शत प्रतिशत सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण कमेटी बनायी गयी है। जिसके माध्यम से कोविड टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने की रणनीति बनायी जाएगी। जिससे प्रतिदिन टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

    टीकाकरण सत्र आयोजित करने से पहले लोगों को किया जा रहा है जागरूक: एमओआईसी
    पूर्णिया सिटी स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एमओआईसी डॉ आरपी सिंह ने बताया टीका एक्सप्रेस द्वारा टीकाकरण सत्र आयोजित कर 18 आयुवर्ग से ऊपर के व्यक्तियों को टीकाकृत किया जा रहा है । चयनित सत्र स्थलों पर टीकाकरण सत्र आयोजित करने से पहले आशा कार्यकर्ता, सेविका व सहायिका, विकास मित्र, स्थानीय वार्ड सदस्यों के माध्यम से पहले जानकारी दी जा रही है। इसके लिए ज़िला प्रशासन की ओर से विभिन्न वार्ड के लिए बनाए गए नोडल पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के टीका नहीं लेने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कर टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हालांकि 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के टीकाकरण में ज़िले को प्रथम स्थान मिला है। क्योंकि सभी के सहयोग से प्रतिदिन का लक्ष्य पूरा किया जा रहा हैं।

    तीसरी लहर से बचाव के लिए अपने घर से टीकाकरण की करें शुरुआत: बीएचम
    पूर्णिया पूर्व पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक विभव कुमार ने बताया टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सत्र स्थल के आसपास स्थित मस्जिद के इमाम द्वारा नमाज़ अदा करने से पहले टीकाकरण को लेकर इसके महत्व के संबंध में लोगों को जानकारी दी जा रही है। वहीं मंदिर के पूजारी द्वारा मंदिर में आने वाले महिला व पुरुष श्रद्धालुओं को टीकाकरण के महत्व को बताया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया टीकाकरण के बाद बुखार भी हो सकता है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार आना टीका के सकारात्मक प्रभाव की पहचान है। टीका लगाने के बावजूद आपको अपनी सुरक्षा व बचाव खुद करनी होगी। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से बचना है तो सबसे पहले अपने घर से टीकाकरण की शुरुआत करें। उसके बाद अपने परिवार के सभी सदस्यों का टीकाकरण जरूर कराएं। फिर आसपास व गांव-मुहल्ला सहित रिश्तेदार, जान पहचान वाले व्यक्तियों का भी टीकाकरण कराएं तभी हम सब खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।