Mumkin hai India

  • Gallery

    कोविड-19 मेगा टीकाकरण अभियान: जिले में शाम 05 बजे तक 41 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका

    2021-06-21

    पूर्णिया, 21 जून: ज़िले से कोरोना संक्रमण वायरस को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक भवन, स्कूल एवं महाविद्यालयों में मेगा टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया। जिले में शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया गया। शत प्रतिशत सफ़लता के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार एवं सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा द्वारा ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त रूप से अलग-अलग टीम बनाकर विशेष मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया। मेगा टीकाकरण अभियान की जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर जानकारी ली गई और ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण अभियान में शामिल हो सके इसका निर्देश दिया गया।

    मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल माध्यम से ली गई टीकाकरण की जानकारी: 
    मेगा टीकाकरण अभियान की जानकारी मुख्यमंत्री द्वारा शाम 04 बजे वर्चुअल संवाद के माध्यम द्वारा ली गई। समाहरणालय सभागार में आयोजित वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा बिहार में कोविड रिकवरी रेट 98.23 है और कुल एक्टिव केस में बिहार देश में 21वे स्थान पर है। पूरे राज्य में चलाये जा रहे मेगा टीकाकरण अभियान में दिसंबर तक 06 करोड़ लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे सभी विभागों को साथ मिलकर पूरा करना है। वर्चुअल मीटिंग में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी व तारकिशोर प्रसाद ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए टीका की दोनों डोज सभी को लगवाने के निर्देश दिया। वर्चुअल मीटिंग में जिलाधिकारी राहुल कुमार, विधायक विजय खेमका, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, प्रशिक्षु आईएएस निशांत कुमार, सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा, डीआईओ, डीपीएम स्वास्थ्य, जिला शिक्षा पदाधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

    शाम 05 बजे तक 41 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका: जिलाधिकारी 
    जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में दो दिनों के लिए (21 जून व 22 जून) मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मेगा टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व बीसीएम सहित अन्य चिकित्साकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए अलग-अलग टास्क दिए जा चुके हैं। जिसके तहत सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों में शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर वैश्विक महामारी कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। शाम 05 बजे तक जिले में 41 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया गया है जिसमें अमौर में 2520, बैसा में 1700, बायसी में 4500, डगरुआ में 2100, पूर्णिया पूर्व में 7232, सदर में 283, कसबा में 2400, जलालगढ़ में 1900, श्रीनगर में 1800, के.नगर में 2093, बनबनखी में 3246, बी.कोठी में 1150, भवानीपुर में 3250, धमदाहा में 3800 व रुपौली में 3028 लोगों द्वारा टीका लगाया जा चुका है। शाम 05 बजे तक जिला द्वारा 77 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य पूरा किया जा चुका है। अभी भी बहुत क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य जारी है।

    कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का करे निर्वहन: जिलाधिकारी
    जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा सरकार द्वारा उपलब्ध कोविड-19 का टीका संक्रमण से बचाव के लिए बहुत ज़्यादा कारगर होने के साथ ही पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए टीकाकृत होना एक मात्र उपाय है। टीके लगाने से अभी तक किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई  है। बल्कि टीका लेने वाले लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होने के साथ ही संक्रमण से जल्द ही उबरने में सहायक भी है। इसलिए जिलेवासियों से अपील है कि आप सभी अपने-अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर कोविड-19 का टीका जरूर लगाएं।

    शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए कार्यरत हैं स्वास्थ्य विभाग: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे राज्य में प्रत्येक महीने एक करोड़ लोगों को टीकाकृत करने का संकल्प लिया गया हैं। दो दिवसीय मेगा टीकाकरण अभियान के पहले दिन जिले में कुल 55000 हजार लोगों के टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे जिले में 387 सत्र स्थलों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। मेगा टीकाकरण अभियान के लिए ज़िले के सभी प्रखंडों में 387 विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें पूर्णिया शहरी क्षेत्र के सभी 46 वार्डों में एक-एक जबकिं जिला स्कूल में दो, पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक के अलावा शहरी स्वास्थ्य उपकेंद्र मधुबनी, माता चौक, पूर्णिया कोर्ट, माधोपारा, पूर्णिया सिटी, गुलाबबाग, टाऊन हॉल, बीबीएम उच्च विद्यालय को सत्र स्थल बनाया गया है। जिले में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु भरपूर प्रयास किया जा रहा है और उनके प्रयासों से जिला अपने निर्धारित लक्ष्य को जरूर पूरा कर सकेगा। लोगों को भी टीकाकरण अभियान में भाग लेकर अपने स्वास्थ्य को कोविड-19 से सुरक्षित रखना चाहिए।