Mumkin hai India

  • Gallery

    वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार देने के लिए पंचायत जनप्रतिनिधियों का लिया जाएगा सहयोग

    2021-06-21

    किशनगंज, 21 जून: कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर हर स्तर पर प्रयास जारी है। कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य पूरी तरह कटिबद्ध है और इसको लेकर जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने के लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार की गति मिल सके और हर हाल में ससमय लक्ष्य पूरा किया जा सके। इस क्रम में जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार किशनगंज प्रखंड के प्रखण्ड कार्यालय सभा कक्ष में सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें टीकाकरण लक्ष्य को हर हाल में सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। 

    प्रखंड के सभी मुखिया, सरपंच का टीकाकरण में आवश्यक सहयोग का निर्णय: 
     जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। किन्तु, ससमय लक्ष्य पूरा करने के लिए इस अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने की जरूरत है। इसके लिए विभाग द्वारा स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों जैसे कि वार्ड सदस्य, ग्राम कचहरी सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंसस, जिला पार्षद आदि जनप्रतिनिधियों का विभाग द्वारा वैक्सीनेशन शिविर में सहयोग लेने का निर्णय लिया गया है। इसे हार हाल में सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा किया जा सके और अभियान की रफ्तार को और तेजी मिल सके।

    जनप्रतिनिधियों के सहयोग से वैक्सीनेशन अभियान को मिलेगी गति, ससमय पूरा होगा लक्ष्य: 
    प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कृष्ण कश्यप ने बताया कि पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि स्थानीय होते हैं। जिसके कारण वह स्वास्थ्य कर्मियों के सापेक्ष वैक्सीन के प्रति अपने क्षेत्र के लोगों को आसानी से जागरूक कर वैक्सीन लेने के प्रति प्रेरित कर खुद को सक्षम महसूस करेंगे। जिससे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को पूर्व की भाँति और तेज गति मिलेगी। जिससे ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा भी होगा और अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। 

    जनप्रतिनिधि खुद भी कराएंगे वैक्सीनेशन: 
    प्रवेज आलम प्रखंड विकास पदाधिकारी किशनगंज ने आयोजित बैठक में कहा कि सभी पंचायतों के मुखिया गण अपने स्तर से उक्त क्षेत्र में जागरूकता अभियान को मूर्त रूप दें। साथ ही वार्ड क्रियान्वयन समिति के सदस्यों के माध्यम से तथा अन्य माध्यम से पॉजिटिव मरीजों की जानकारी स्थानीय आशा कार्यकर्ता, एएनएम, प्रखंड स्तरीय अधिकारी एवं प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को शीघ्र देना सुनिश्चित करें ताकि उनको समुचित इलाज मुहैया करायी जा सके। पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि वैक्सीन के प्रति अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ खुद भी वैक्सीनेशन कराएंगे। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि उनके क्षेत्र के एक भी योग्य व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित ना रह जाएँ। इसके लिए वह वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा अपने गाँव में लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने में सहयोग प्रदान करेंगे। ताकि समाज के सभी योग्य व्यक्तियों का आसानी के साथ वैक्सीनेशन हो सके। 

    जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान: 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देश के आलोक में सभी प्रखंड स्तारिय बैठक कर सभी जनप्रतिनिधि से सहयोग प्राप्त कर सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। संक्रमण की संख्या में कमी आई है। बावजूद इसके हमें अलर्ट रहना है, खुद को जागरूक रखना है और दूसरों को भी जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सभी मुखिया गण अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण को गति देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें ताकि टीकाकरण से सभी को आच्छादित किया जा सके। 18 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वृद्धों के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग वाले बीमार लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं। 

    इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर: 
    - वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
    - वैक्सीन पर भरोसा करें और निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं
    - बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
    - खुद के साथ-साथ दूसरों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।
    - साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
    - बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।