Mumkin hai India

  • Gallery

    पूर्णिया: विशेष टीकाकरण अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा

    2021-06-16

    पूर्णिया, 16 जून: कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए शहर से लेकर ग्रामीण स्तर पर 18 से लेकर 44 वर्ष के लाभुकों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान के लिए ज़िले के सभी प्रखंडों में 216 विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। जिसमें पूर्णिया शहरी क्षेत्र के सभी 46 वार्डों में एक, जिला स्कूल में दो, पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक के अलावा सभी प्रखंडों में टीकाकरण स्थल बनाया गया था। टीकाकरण के लिए आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान में 18 से लेकर 44 वर्ष तक के लाभार्थीयों द्वारा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया। विशेष टीकाकरण अभियान में ऑनलाइन पंजीकृत के साथ ही ऑनस्पॉट पंजीकरण करते हुए भी सभी लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया। विशेष टीकाकरण अभियान हेतु पूरे जिले में 22 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 16 हजार 50 लोगों को ऑनलाइन और 5 हजार 950 लोगों को ऑफलाइन पंजीकरण करते हुए टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित है।

    शाम तक लगभग 17 हजार लाभार्थियों को लगाया गया टीका :
    विशेष टीकाकरण अभियान में शाम तक लगभग 17 हजार लाभर्थियों द्वारा टीका लगाया जा चुका था। जबकि अन्य लोगों को सभी टीकाकरण स्थल पर टीका लगाने का कार्य जारी है। जानकारी हो कि टीकाकरण कार्य शहरी क्षेत्र में सुबह 09 बजे से रात्रि के 09 बजे तक चला। जबकिं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 09 बजे से लेकर शाम के 05 बजे तक रखा गया था। टीकाकरण कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए ज़िले में 136 नोडल पदाधिकारी बनाए गए थे जिसमें 86 चिकित्सक के साथ बीडीओ, मनरेगा अधिकारी, सीडीपीओ, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शामिल हैं। सभी नोडल अधिकारी द्वारा अपने क्षेत्र के टीकाकरण स्थलों का निरीक्षण करते हुए वहां कोविड प्रोटोकॉल के साथ टीकाकरण करवाया जा रहा था।

    युवाओं द्वारा टीकाकरण अभियान में लिया गया बढ़ चढ़ कर हिस्सा: 
    विशेष टीकाकरण अभियान में युवाओं द्वारा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया। जिले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके इसके लिए विभिन्न टीकाकरण स्थल बनाये गए थे जहां ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध थी। युवाओं ने इसका भरपूर लाभ उठाते हुए अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर टीका लगाया। जिला स्कूल टीकाकरण स्थल पर टीका लेने वाले 23 वर्षीय केशव कुमार ने बताया विशेष टीकाकरण अभियान वास्तविक में लोगों के लिए लाभदायक है। पहले ज्यादा टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण लोगों को टीकाकरण स्थल से घूमकर जाना पड़ता था। बहुत लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने में भी समस्या होती थी क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल पर बहुत जल्दी ही पंजीकरण हो जाता था। विशेष टीकाकरण अभियान में बहुत टीकाकरण केंद्र बनाए जाने के साथ ही सभी टीकाकरण स्थल पर टीका उपलब्ध पाया गया। लोगों को पूर्व से ही विशेष टीकाकरण अभियान की जानकारी मिल गई थी जिसके कारण लोग टीका लगाने अपने नजदीकी केंद्र में उपस्थित हो सके। वहां ऑनलाइन पंजीकृत लोगों के साथ ही ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध रही जो लोगों के लिए लाभदायक रहा और बहुत से लोग टीका लगा सके। 

    बिल्कुल सुरक्षित है टीका: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया सरकार द्वारा उपलब्ध कोविड-19 का टीका संक्रमण से बचाव के लिए अतिमहत्वपूर्ण होने के साथ ही पूरी तरह सुरक्षित भी है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए टीका लगाना ही एक मात्र उपाय है। टीके लगाने से किसी को भी कोई परेशानी नहीं होती है बल्कि दिया जा रहा टीका लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि करने के साथ ही संक्रमण से जल्द ही उबरने में सहायक होता है। इसलिए सभी लोगों को अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर कोविड-19 का टीका जरूर लगवाना चाहिए।