Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज जिले में कोविड टीकाकरण मेगा कैंप आयोजित, निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी  

    2021-06-16

    किशनगंज, 16 जून: जिले में 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों के कोविड-19 टीकाकरण को लेकर मेगा कैंप का आयोजन बुधवार को किया गया। जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने इस कैम्प का निरीक्षण किया। इस अभियान की सफलता के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रति प्रखंड 1000 टीकाकरण का  लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विशेष टीकाकरण अभियान के लिए सभी प्रखंड के सभी पंचायतों के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगा सकते हैं। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका एक्सप्रेस द्वारा स्थानीय स्तर पर कैम्प लगाकर कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के द्वारा कोविड टीकाकरण मेगा कैंप का लाभ सभी पात्र लाभुकों को देने हेतु महेश्बथाना पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय एवं तेऔसा पंचायत के पंचायत स्थित बनाये गए कोविड टीकाकरण केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया तथा टीकाकरण हेतु उपस्थित लोगो से फीडबैक भी लिया गया। निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मंजर आलम, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक डॉ मुनाजिम, प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अमित राव, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ, यूनिसेफ एवं सीफार के प्रतिनिधि व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


    निरीक्षण के क्रम में आम लोगों को टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया गया: जिलाधिकारी 
    निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने टीकाकरण हेतु प्रतीक्षारत युवाओं एवं महिलाओं से व्यवस्था के बारे में पूछा गया तथा युवाओं ने टीकाकरण कार्य की प्रसंशा की।डीएम ने उपस्थित आमजनों को कहा स्वयं भी वैक्सीन लें तथा दूसरों को भी वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित करें। तत्पश्चात जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि टीकाकरण हेतु आये लोगों को शीघ्र टीका दिया जाय, अनावश्यक इंतजार नहीं करना पड़े एवं टीका लगवाने वाले लाभार्थी को कम से कम आधा घंटा के लिए अवलोकन कक्ष में अवश्य विश्राम करायें। टीका लगने के उपरांत लोगों को बैठने की व्यवस्था को यथा संभव और भी सुदृढ़ बनाने का निदेश दिया तथा कार्यरत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को निदेश दिया कि वे स्वयं के स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखें।साथ ही प्रत्येक दिन टीकाकरण स्थल की साफ सफाई व सैनिटाइज करवाना, सभी लोगों को मास्क अनिवार्य रूप से उपयोग करना,पीने योग्य जल की उपलब्धता, पंखा आदि निश्चित रूप से प्रत्येक दिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।


    निर्धारित समय पर टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने की की जा रही है हर संभव कोशिश: 
    जिले में कोविड-19 संक्रमण वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए 18 से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में संचालित वैक्सीनेशन सेंटरों पर युद्ध स्तर पर चल रहा है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन बताते हैं कि जिले के सभी सत्र स्थलों पर मेगा टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। मेगा टीकाकरण शिविर के आयोजन के लिए पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध है। माह दिसम्बर तक 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने की हर संभव कोशिश की जा रही है। साथ ही वैक्सीनेशन की गति देने में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के द्वारा घर घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। 


    टीकाकरण केंद्र पर ऑनस्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था उपलब्ध: 
    जिले में अब 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को भी कोविड-19 टीका लगाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। लोग अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर ही ऑनस्पॉट पंजीकरण कराते हुए कोविड-19 का टीका लगवा सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ.श्री नंदन ने कहा सरकार द्वारा लगवाई जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लगाने से लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह संक्रमण को जल्द समाप्त करने में सहायक है। लोग किसी अफवाहों एवं भ्रांतियों पर ध्यान देने की बजाए  अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 का टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं फिलवक्त कोरोना महामारी से बचाव के लिए मात्र यही एक उपाय है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए।


    पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन:
    जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया जिले में कुल 131374 व्यक्ति को प्रथम डोज एवं 29105 व्यक्ति को दूसरी डोज दी गई है। कहा मैंने खुद टीका की  दोनों डोज ले ली है। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए, आप भी अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। टीका लेने पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। मैंने लिया, मुझे कोई नुकसान नहीं हुआ और अब मैं कोरोना के खतरे से मुक्त हूं।  इसलिए आप भी कोरोना का टीका लेने में उत्साह दिखाएं। आप भी सुरक्षित हो जाएंगे।