Mumkin hai India

  • Gallery

    सिविल सर्जन ने की लोगों से बढ़-चढ़ कर टीकाकरण में भाग लेने और संक्रमण से सुरक्षित रहने की अपील

    2021-06-14

    पूर्णिया, 14 जून: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में जिला को राज्य में पहला स्थान मिल है। वहीं 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में जिला को चौथा स्थान मिला है। ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पूर्णिया जिले को 45 आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए 6, 79, 669 लक्ष्य मिला हुआ था। लक्ष्य के अनुरूप कार्य को लेकर 38.31 प्रतिशत के साथ राज्य में पहला स्थान मिला है। जबकिं 18 वर्ष से ऊपर के लाभुकों के लिए 14, 58, 449 का लक्ष्य मिला था। जिसमें 6.54 प्रतिशत के साथ राज्य में चौथा स्थान मिला है। कोविड-19 टीकाकरण में जिला की इस उपलब्धि के लिए जिलाधिकारी द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों के मेहनत की सराहना की गई है। ज्ञात हो कि 45 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के लोगों के लिए ज़िले के सभी 14 प्रखंडों में जबकि शहरी क्षेत्रों में 02 टीका एक्सप्रेस के माध्यम से बुजुर्ग व विकलांग व्यक्तियों को जबकि सभी स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण स्थल बनाकर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है।

    स्वास्थ्य कर्मियों के लगातार मेहनत का है परिणाम: जिलाधिकारी
    जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण को लेकर टीका एक्सप्रेस के द्वारा डोर टू डोर भ्रमण कर टीकाकृत किया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस का मुख्य उद्देश्य यही है कि शहरी क्षेत्रों के गली-मोहल्लों में भ्रमण कर लोगों  को टीका लगाया जा सके। टीका एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है क्योंकि जिले में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी कारणवश टीका लगवाने टीकाकरण स्थल तक नहीं पहुंच सकते। वैसे लोगों के लिए यह टीका एक्सप्रेस बहुत ज़्यादा कारगर साबित हो रहा हैं। ऐसे लोग जो कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए किसी तरह के दुष्प्रचार के चक्कर में फंस कर अभी तक टीका नहीं लिए हुए थे जिस कारण शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा नही हो रहा था उन्हें ज़िला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नियमित जागरूक करते हुए टीकाकरण करवाया गया। जिले का यह परिणाम सभी स्वास्थ्य कर्मियों के मेहनत का परिणाम है। उन्हें और अधिक प्रयास करने की जरूरत है जिससे जिले के सभी लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा सके और जिला सभी स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर सके।

    16 जून से जिले में चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान: 
    18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों के बीच कोविड-19 टीकाकरण करवाने के लिए जिले में 16 जून से विशेष अभियान चलाया जाएगा। विशेष टीकाकरण अभियान में प्रति प्रखंड प्रतिदिन न्यूनतम 500 लाभार्थियों को टीकाकरण किया जाने का जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है। विशेष टीकाकरण अभियान के लिए जिले के सभी 14 प्रखंडों के 247 पंचायत में 367 टीकाकरण स्थल बनाये गए हैं। विशेष टीकाकरण अभियान से जिले में प्रतिदिन 12 हजार 500 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

    सिविल सर्जन ने की लोगों से बढ़-चढ़ कर टीकाकरण में भाग लेने और संक्रमण से सुरक्षित रहने की अपील: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन डॉ एस.के वर्मा ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है। यह लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखने और उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास करने में सहायक है। इसलिए सभी लोगों को टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए और सरकार के टीकाकरण अभियान को सफल बनाना चाहिए। इसके साथ ही लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जरुरी उपाय जैसे नियमित मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनीटाइजर का इस्तेमाल भी नियमित रूप से करते रहना चाहिए जिससे वह संक्रमण के चपेट में आने से सुरक्षित रह सकें। 

    टीकाकरण केंद्र पर ऑनस्पॉट पंजीकरण करा सकते हैं 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ वर्मा ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में जिला चौथे स्थान पर है। युवाओं को भी कोविड-19 टीकाकरण के लिए आगे बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। पूर्व की तरह युवाओं को अब ऑनलाइन पंजीकरण कराने की कोई आवश्यकता नहीं है। वे लोग अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर भी ऑनस्पॉट पंजीकरण कराते हुए कोविड-19 टीका लगवा सकते हैं। इसलिए युवाओं को भी टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए जिससे वे भी संक्रमण के चपेट में आने से सुरक्षित रह सकें और पूर्णिया इसमें भी पहला स्थान प्राप्त कर सके।