Mumkin hai India

  • Gallery

    एपीएचसी स्तर पर धर्मगुरुओं के साथ हुई बैठक, मिशन 30 हजार अभियान की सफलता पर हुई चर्चा

    2021-06-14

    अररिया, 14 जून: जिले में मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर सोमवार को जिले के सभी एपीएचसी पर स्थानीय धर्म गुरुओं के साथ बैठक आयोजित की गयी। संबंधित बीडीओ, सीओ, एमओआईसी, सीडीपीओ की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में क्षेत्र की आशा, एएनएम व जीविका कर्मी व टोला सेवकों ने भाग लिया। बैठक में आगामी 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर जिले में 30 हजार लोगों को टीकाकृत किये जाने के लक्ष्य पर विस्तृत चर्चा की गयी। अररिया के पैकटोला एपीएचसी में आयोजित बैठक में सदर एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर, बीडीओ आशुतोष कुमार, पीएचसी अररिया के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आशुतोष, बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय धर्मगुरुओं ने भाग लिया। 


    अफवाह के चक्कर में पड़ कर समाज को नुकसान में डालना अनुचित 

    धर्मगुरुओं के साथ बैठक करते हुए सदर एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर ने कहा कोरोना महामारी अभी टला नहीं है। संक्रमण की दूसरी लहर का बड़ा खामियाजा हम सबों को चुकाना पड़ रहा है। विशेषज्ञ इसके तीसरी लहर की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। संभावित खतरे से बचाव का हमारे पास टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प है। इसमें किसी तरह की लेट-लतीफी हमें फिर से गंभीर संकट में डाल सकता है। उन्होंने टीका लेने से लोगों की मौत, शारीरिक कमजोरी सहित अन्य किसी भी तरह के दावे को महज अफवाह बताया। एसडीओ ने कहा कोई भी टीका जटिल वैज्ञानिक परीक्षण से गुजर कर आम लोगों के उपयोग के लिये तैयार होता है। लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर व्याप्त अफवाह वैज्ञानिक तथ्यों से पूरी तरह परे है। हम इन अफवाहों में पड़ कर अपने परिवार व समाज को खतरे में नहीं डाल सकते। उन्होंने बढ़-चढ़ कर टीकाकरण अभियान में भाग लेने की अपील आम लोगों से की। साथ ही लोगों को इसके लिये प्रेरित व जागरूक करने के कार्य में स्थानीय धर्म गुरुओं से समुचित सहयोग की अपील की। 

    मिशन 30 हजार की सफलता में धर्मगुरुओं का सहयोग महत्वपूर्ण

    बीडीओ अररिया आशुतोष कुमार ने कहा कि टीकाकरण सभी के लिये जरूरी है। किसी एक व्यक्ति के इससे वंचित रहने पर संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहेगा। इसलिये हर किसी को कोरोना टीका की दोनों डोज लेना जरूरी है। पीएचसी प्रभारी डॉ आशुतोष ने कहा कि जिले के अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किये जाने के उद्देश्य से आगामी 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जाना है। इस दिन 30 हजार लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य है। इसे हासिल करने के लिये सामूहिक सहयोग को उन्होंने जरूरी बताया। उन्होंने धर्म गुरुओं को टीकाकरण के लिये लोगों को प्रेरित करने व मंदिर व मस्जिदों से माइकिंग के जरिये लोगों को टीकाकरण के महत्व व इसकी उपयोगिता के प्रति जागरूक करने की अपील की। ताकि अभियान का सफल बनाते हुए जिले में कोरोना महामारी के खतरों को कम किया जा सके। 

    धर्म गुरुओं ने समुचित सहयोग का दिलाया भरोसा 

    बैठक के उपरांत धर्म गुरुओं ने मिशन 30 हजार अभियान की सफलता में हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। मुफ्ती अब्दुल रशीद ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर समाज में व्याप्त कुछ अफवाहों के कारण अभियान प्रभावित हुआ है। लेकिन प्रशासनिक सक्रियता व स्वास्थ्य अधिकारियों के जिम्मेदार रवैया के कारण बीते कुछ दिनों से इसमें अपेक्षित सुधार देखा जा रहा है। मुफ्ती अब्दुल सलीम ने कोरोना टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मिशन 30 हजार अभियान के आयोजन की सराहना करते हुए। इसकी सफलता में हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि हम व्यक्तिगत व सामूहिक स्तर पर लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर व्याप्त शंकाओं को दूर करने का प्रयास करेंगे। ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके।