Mumkin hai India

  • Gallery

    अररिया: मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने की बैठक

    2021-06-12

    अररिया, 12 जून: जिलाधिकारी के निर्देश पर 21 जून विश्व योग दिवस के मौके जिले में आयोजित मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर सिविल सर्जन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य अधिकारियों की विशेष बैठक आयोजित की गयी। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने मिशन 30 हजार अभियान की विस्तृत रूपरेखा स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष रखा। सिविल सर्जन ने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देश विश्व योग दिवस के मौके पर मिशन 30 हजार अभियान का संचालन किया जाना है। इसके तहत एक दिन में 30 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाये जाने की योजना है। अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्य योजना तैयार किया जाना है। इसके लिये जिले के तीन प्रखंडों के चिह्नित तीन स्थलों पर शनिवार को सैंपल सर्वे के आयोजन की जानकारी उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को दी। 

    अभियान के तहत 300 सत्र होंगे संचालित:
    सिविल सर्जन ने कहा कि फिलहाल जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर 40 सत्र नियमित रूप से संचालित किये जा रहे हैं। मिशन 30 हजार अभियान की सफलता के लिये आरआई के तर्ज पर एक दिन में चिह्नित 300 स्थलों पर टीकाकरण सत्र का संचालन किया जायेगा। हर एक सत्र में 100 से 150 लोगों को टीकाकृत किया जाना है। ताकि निर्धारित लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सके। इसके लिये जिले भर में विशेष गतिविधियों के संचालन का निर्देश उन्होंने दिया। इसके लिये आगामी सोमवार को सभी एपीएचसी पर विशेष बैठक आयोजित किये जायेंगे। इसमें स्थानीय धर्मगुरु, पंचायत प्रतिनिधि, जीविका, टोला सेवक सहित अन्य भाग लेंगे। प्रखंड स्तरीय अधिकारियों की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में अभियान की सफलता में उनसे उचित सहयोग की अपील की जायेगी। साथ ही धार्मिक स्थलों से माइकिंग के जरिये लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित करने के कार्य में उनसे सहयोग लिया जायेगा। 

    बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड व कर्मी होंगे सम्मानित: डीपीएम 
    मिशन 30 हजार अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड व संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जायेगा। इसकी जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड व अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कर्मियों को जिलाधिकारी के हाथों प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। डीपीएम ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी लगातार इसकी मॉनेटरिंग कर रहे हैं। जिले में कोरोना टीका की उपलब्धता से संबंधित मामले की नियमित समीक्षा की जा रही है। साथ ही इस विशेष अभियान के दौरान जिले में पर्याप्त मात्रा में टीका की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर भी जिलाधिकारी के माध्यम से विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।  

    सामुहिक सहयोग से होगा अभियान सफल: सिविल सर्जन
    सिविल सर्जन ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर सामूहिक प्रयास जरूरी है। उन्होंने विभाग से संबंद्ध सभी अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों से अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन ने कहा कि मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर संबंधित क्षेत्रों में व्यापक प्रचार अभियान का संचालन किया जायेगा। इसके लिये स्थानीय जन प्रतिनिधि व धर्म गुरु, आशा, एएनएम, जीविका कर्मी सहित आईसीडीएस, शिक्षा विभाग सहित संबंधित अन्य विभागों से जरूरी मदद ली जायेगी। ताकि अभियान का हर हाल में सफल बनाया जा सके।