Mumkin hai India

  • Gallery

    अररिया: योग दिवस पर 21 जून को 30 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य

    2021-06-12

    अररिया, 12 जून: कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। विश्व योग दिवस पर 21 जून को आयोजित होने वाले इस अभियान में 30 हजार से अधिक लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। जिलाधिकारी की अगुआई में स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर जरूरी प्रयास में जुट चुका है। इसी क्रम में शनिवार को जिले के तीन प्रखंडों में सैंपल सर्वे का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला मुख्यालय में संचालित कई टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करते हुए सर्वे कार्य में अपनी भागीदारी निभाई। साथ ही अभियान की सफलता को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई जरूरी दिशा निर्देश दिये। 

    तीन प्रखंडों में हुआ सैंपल सर्वे, जिलाधिकारी भी हुए शामिल: 
    मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्य योजना की तैयारी को लेकर जिले के अररिया, सिकटी व भरगामा प्रखंड के चिह्नित तीन स्थलों पर सैंपल सर्वे का आयोजन किया गया। डीएम के निर्देश पर किये गये सैंपल सर्वे में संबंधित पोषक क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर व्याप्त अफवाह, पोषक क्षेत्र में औसतन टीकाकृत लोग, संभावित लाभुकों की संख्या को लेकर गहन पड़ताल की गयी। डीआरसीसी अररिया, हाई स्कूल अररिया सहित अन्य स्थलों पर संपादित सर्वे कार्य में जिलाधिकारी ने अपनी भागीदारी निभाई। इस क्रम में लाभुकों से मुखातिब होते हुए टीकाकरण को लेकर क्षेत्र में व्याप्त भ्रांतियां व टीकाकरण के पश्चात लोगों की प्रतिक्रिया जानने का प्रयास किया। इस क्रम में शहर के खरैयाबस्ती स्थित फेमा टोला, गोढी टोला, रहिकपुर मुसहरी सहित अररिया आरएस के कुछ एक इलाकों में टीकाकरण को लेकर रिफ्यूजल का मामला सामने आया। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, संबंधित बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के नेतृत्व में विशेष टीम गठित कर उक्त स्थलों पर स्थानीय धर्मगुरुओं के सहयोग से टीकाकरण के मुद्दे पर विस्तृत परिचर्चा करते हुए वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया।

    सभी एपीएचसी पर होगी विशेष बैठक:
    मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने आगामी सोमवार को विशेष बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसमें स्थानीय धर्मगुरु, पंचायती राज के प्रतिनिधि, जीविका के सदस्य, विकास मित्र सहित अन्य भाग लेंगे। अलग-अलग क्षेत्रों में आयोजित होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता संबंधित प्रखंड के बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीईओ, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ करेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है। बैठक में विभिन्न धार्मिक संस्था के प्रमुख को अभियान की सफलता में उचित सहयोग की अपील की जायेगी। साथ ही मंदिर, मस्जिद सहित अन्य धार्मिक स्थलों से माइकिंग के जरिये लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक व प्रोत्साहित करने कार्य में उनकी मदद ली जायेगी। जिलाधिकारी ने अभियान की सफलता को लेकर पंचायती राज विभाग, आईसीडीएस, शिक्षा, जीविका, विकास मित्र सहित अन्य को अपेक्षित सहयोग का निर्देश दिया है। साथ संबंधित विभागों के लिये अलग-अलग जिम्मेदारी के निर्धारण का आदेश दिया है। 

    क्या है विभाग की योजना:
    अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्य योजना की जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि इसके लिये 300 सत्र आयोजित किये जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि एक सत्र की आबादी 1000 से 1200 के करीब होती है। इसमें अनुमानत: 18 साल से अधिक आयु वर्ग 400 से 450 लोग होते हैं। इसमें 100 लोगों द्वारा टीका ले लिये जाने की संभावना है। बांकी के 300 लोगों में प्रति सत्र 100 से 150 लोगों को अभियान के तहत टीकाकृत करने की योजना का खुलासा उन्होंने किया। डीपीएम ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिये 18 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को शामिल किया जायेगा। अभियान में टीका की पहली डोज लिये तीन माह पूरा कर चुके लोगों को टीका की दूसरी डोज देने की सुविधा होगी। इसमें ऑनलाइन व प्री रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता नहीं होगी।. लाभुक अपना आधार व अन्य पहचान पत्र सत्र स्थलों पर साथ लायेंगे। हर सत्र स्थल पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन का इंतजाम होगा। इसके साथ ही एक कूपन लाभुक को मुहैया कराया जायेगा। ताकि तीन माह बाद वे इस कूपन के आधार पर वे टीका की दूसरी डोज ले सकें।