Mumkin hai India

  • Gallery

    किशनगंज: टीका लगवाएं, मास्क पहनकर रखें एवं कोरोना नियमों का पालन करें: सिविल सर्जन

    2021-06-09

    किशनगंज, 09 जून: जिले में संक्रमण का दर घटा है। जिससे जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने चैन की साँस ली है। इसका श्रेय जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) के कर्मियों को है। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका घर-घर जाकर 18 + वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। वो लोगों को बता रही हैं कोरोना वायरस से बचने का एक मात्र उपाय यही है कि सभी लोग अनिवार्य रूप से कोरोना की वैक्सीन लगवा लें। तभी जल्द से जल्द कोरोना वायरस को रोकने में सफलता मिल पाएगी। वो लोगों को यह भी बता रही है कि कोरोना का टीका शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इससे कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा कम से कमतर हो जाता है। आंगनबाड़ी सेविका- सहायिका प्रतिदिन घर- घर जाकर लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए गर्म पानी, काढ़ा पीने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से युक्त भोजन लेने के साथ ही घर में भी एक-दूसरे से शारीरिक दूरी रखने, एक निश्चित अंतराल के बाद हाथों की साफ- सफाई के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लोगों में इससे बचाव व सावधानी के साथ कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक होना जरूरी है। इसमें जिला समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) कर्मियों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। आईसीडीएस में कार्यरत सभी कर्मी लोगों को घर-घर जाकर संक्रमण से बचे रहने की जानकारी देने के साथ ही कोविड-19 टीकाकरण व बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी खान-पान व पोषण के प्रति भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

    सेविकाओं द्वारा कोविड जांच व टीकाकरण के लिए किया जा रहा जागरूक: डीपीओं 
    आईसीडीएस डीपीओ मंजूर आलम ने बताया संक्रमण के नियंत्रण के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा लोगों को विशेष रूप से घरों में ही रहने और कोविड-19 टीका लगवाने की सलाह दी जा रही है। इसकी जानकारी शहर एवं गांव स्तर तक लोगों को मिल सके इसके लिए सेविकाओं द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सेविकाएं अपने क्षेत्र में लोगों को रैली के माध्यम से संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी उपायों जैसे हमेशा पूरी तरह मास्क का उपयोग करना, सोशल डिस्टेनसिंग बनाए रखना, बिना वजह बाहर नहीं निकलना, अनावश्यक चीजों के संपर्क से दूर रहना आदि की जानकारी देने के साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए भी लोगों को प्रेरित कर रही हैं। सेविकाओं द्वारा लोगों को बताया जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और इससे किसी भी लाभार्थी को कोई परेशानी नहीं होती है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका जरूर लगवाना चाहिए और टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 से बचाव संसाधनों का उपयोग करना चाहिए।

    जिले में संक्रमण की स्थिति में हो रहा है काफी सुधार: सिविल सर्जन
    जिले के सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में संक्रमण कीस्थिति में काफी सुधार हो रहा है। वर्तमान में जिले में कुल 287 व्यक्ति संक्रमित हैं। अब तक कुल 5.16 लाख लोगों की जांच की गयी है जिसमें 9898 व्यक्ति संक्रमित पाए गये हैं। वहीं 9585 व्यक्ति संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। जिले का रिकवरी रेट बढ़कर 96.8  % है। जिले में बुधवार तक कोविड-19 टीके की पहली डोज 119728 लोगों को एवं 28880 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। वहीं ही 27,174 युवा तथा 45 वर्ष के ऊपर आयुवर्ग के 75930 लोगो ने टीका की प्रथम डोज ली है।

    टीका लगवाएं, मास्क पहनकर रखें एवं कोरोना नियमों का पालन करें: सीएस 
    सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने ने कहा कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की तेज रफ्तार को ध्यान में रखते हुए आवश्यक है कि यदि आप टीकाकरण के लिए निर्धारित आयु सीमा में आते हैं तो अपना टीकाकरण अवश्य करायें। टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनकर रखें एवं कोरोना नियमों का पालन करते रहें। सिविल सर्जन ने कहा कोरोना संक्रमण किसी प्रकार का भेद भाव नहीं करता, यह किसी को भी संक्रमित कर सकता है, ऐसे में आवश्यक है कि लोग एकजुट होकर कोविड- 19 के नियमों का पालन करें। संक्रमण के मामलों में कमी जरूर आई है मगर अभी भी पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपकी छोटी सी लापरवाही संक्रमण बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें। इस वायरस से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। अपना टीकाकरण अवश्य कराएं एवम् मास्क पहनना जारी रखें। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने समेत सरकार द्वारा जारी सभी उपायों व निर्देशों का पालन करते रहें एवम् जागरूक रहें।