Mumkin hai India

  • Gallery

    जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी धार्मिक नेताओं की बैठक, महत्वपूर्ण रणनीति पर होगा विचार

    2021-06-08

    अररिया, 08 जून : जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में अपेक्षित सुधार के लिये विभागीय प्रयास तेज हो गये हैं। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर इसके लिये विशेष रणनीति तैयार की जा रही है। गौरतलब है कि बिहार सरकार द्वारा जारी हालिया जिलावार रैकिंग में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण मामले में जिला 22 वें स्थान पर तो 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के मामले में जिला 35 वें स्थान पर है| ऑवरऑल रैकिंग के मुताबिक टीकाकरण के मामले में अररिया राज्य के 37 वें जिले में शुमार है। लिहाजा टीकाकरण प्रतिशत बढ़ाने को लेकर विभागीय प्रयास तेज हो गये हैं। जिलाधिकारी अपने स्तर से पूरी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से नई रणनीति तैयार की जा रही है। 

    निर्धारित लक्ष्य का महज 10 फीसदी हुआ टीकाकरण: 

    जिलावार रैकिंग के मुताबिक अब तक निर्धारित लक्ष्य की तुलना में जिले में महज 10.8 प्रतिशत लोगों को टीका का पहला व 1.5 प्रतिशत लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया गया है। समूहवार उपलब्धि का जिक्र करें तो जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लगभग 5.91 लाख लोगों का टीकाकरण होना है। इसमें अब तक 1.39 लाख लोगों को टीका का पहला डोज लगा है  तो महज 3.3 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज दिया गया है। इसी तरह जिले में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की अनुमानित संख्या लगभग 13 लाख है। इसमें अब तक 43191 लोगों को ही टीका का पहला डोज लगा है। टीकाकरण अभियान के तहत कुल 10126 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें 9721 लोगों को टीका का पहला व 5606 लोगों को ही टीका का दूसरा डोज लगाया जा सका है।  फ्रंट लाइन वकर्स समूह के 80209 चिह्नित लोगों की तुलना में 9130 को पहला टीका लग चुका है। जबकि 3204 लोगों को ही टीका का दूसरा डोज लगाया जा सका है। 

    टीकाकरण में तेजी लाने के लिये  विशेष टास्क फोर्स का गठन: 

    जिले में कोरोना टीकाकरण मामले में तेजी लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी की अगुआई में विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है। सिविल सर्जन अररिया  टास्क फोर्स के सचिव के रूप में नामित होंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी इसके मानद सचिव होंगे। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि, विभिन्न संस्थानों के धर्म गुरु , मेडिकल प्रैक्टिशनर, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्य को टास्क फोर्स में शामिल किया जाना है। जो ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में व्याप्त अफवाह व भ्रांतियों को दूर करने के लिये अपने स्तर से प्रयास करेंगे। 

    जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी धर्म गुरुओं की बैठक: 

    टीकाकरण में तेजी लाने के उद्देश्य से आगामी 10 जून  को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विशेष बैठक आयोजित की गयी है। सिविल सर्जन अररिया डॉ एमपी गुप्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया बैठक में विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रमुख, मंदिर के पुजारी, मस्जिद  के इमाम सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि भाग लेंगे। बैठक में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से कारगर रणनीति पर विचार किया जायेगा। बैठक समाहरणालय परिसर स्थित परमान सभागार में दोपहर 12:30 में आयोजित की जायेगी।